Monday , September 23 2024

आईटी इंडस्ट्री में जॉब पाने के सपने होंगे साकार.

आईटी इंडस्ट्री में जॉब पाने के सपने होंगे साकार.

आईटी इंडस्ट्री में नौकरी पाने का सपना तमाम नौजवानों का होता है, लेकिन इस मंजिल को पाने के लिए कुछ बेसिक बातों पर अपना ध्यान केंद्रित करना आवश्यक होता है. इन बातों को फॉलो करके अपने सपने को साकार किया जा सकता है. आइए, जानते हैं सफलता पाने के लिए कुछ बेसिक टिप्स:-

मिनिमम कट ऑफ 60 परसेंट
दसवीं, इंटरमीडिएट और स्नातक की परीक्षाओं में कम से कम 60 फीसदी अंक होने चाहिए. अगर परसेंटेज इससे कम है, तो आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. इंटरव्यू देने से पहले ही यह प्रारंभिक कठिनाई आपके हित में नहीं होगी क्योंकि अधिकतर आईटी कंपनीज का मिनिमम कट ऑफ 60 परसेंट होता है.

अंग्रेजी की अच्छी नॉलेज जरूरी
आईटी क्षेत्र में जाने के लिए अंग्रेजी में बोलना और लिखना अच्छी तरह आना चाहिए. आप अच्छी अंग्रेजी बोलते हैं, तो इससे क्लाइंट खुश होते हैं. वे आपकी बात को अच्छी तरह से समझ पाते हैं. अंग्रेजी में लिखने की योग्यता है तो आप मेल पर भी अपनी बात को अच्छी तरह से व्यक्त कर सकते हैं. आपके बेहतर कम्युनिकेशन से आपकी कंपनी हमेशा आप से खुश रहती है.

टेक्नोलॉजी का ज्ञान
अपने टेक्नोलॉजी नॉलेज पर मजबूत पकड़ बनाइए और अपने इस नॉलेज पर भरोसा भी कीजिए. आज आईटी उद्योग में बहुत सारे अवसर हैं. बीपीओ में काम उपलब्ध हैं, जो सिर्फ और सिर्फ अंग्रेजी कम्युनिकेशन पर ही निर्भर हैं.

डिसिप्लिन और कॉन्फिडेंस
अनुशासन और आत्मविश्वास जिसके भी पास होता है, वह अपने लक्ष्य को हासिल करने में पीछे नहीं रहता. अपने जीवन में इन दो खास विशेषताओं पर जरूर ध्यान देना चाहिए क्योंकि ये दोनों बेहद महत्वपूर्ण हैं कि हम किसी काम को लेकर कितने आश्वस्त हैं.

देना होगा हंड्रेड परसेंट
काम के प्रति आपकी ललक हमेशा बनी रहनी चाहिए, तभी आप उस काम को अपना हंड्रेड परसेंट दे पाएंगे. सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता. धैर्य रखते हुए हमें अपना पूरा प्रयास करना चाहिए. हमें शुरुआत में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. पैसे से ज्यादा जरूरी अच्छा करिअर होता है. हमें पैसों के चक्कर में अच्छे करिअर को नहीं त्यागना चाहिए.

सियासी मियार की i रीपोर्ट