Monday , September 23 2024

पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने आठ फरवरी को निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए गठित की समिति..

पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री ने आठ फरवरी को निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए गठित की समिति..

इस्लामाबाद, 19 जनवरी। पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवारुल हक काकड़ ने देश में आठ फरवरी को होने जा रहे आम चुनाव में निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सात सदस्यीय समिति गठित की है।

मीडिया की खबर में यह जानकारी दी गई।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बृहस्पतिवार को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि संचार, रेलवे तथा समुद्री मामलों के अंतरिम मंत्री शाहिद अशरफ तरार को समिति का प्रमुख नियुक्त किया गया है।

समिति के अन्य सदस्यों में गृह सचिव, चार प्रांतीय मुख्य सचिव शामिल हैं।

अधिसूचना के अनुसार समिति को चुनाव में सुरक्षा इंतजाम की निगरानी, चुनावों के सुचारू संचालन के लिए प्रशासनिक व्यवस्था और समन्वय से संबंधित मामलों की समीक्षा और समाधान करना जैसी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना है।

काकड़ पर देश में निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव कराने की जिम्मेदारी है लेकिन उनपर सेना समर्थित राजनीतिक दलों के पक्ष में काम करने के लगातार आरोप लगते रहे हैं। आरोप ये भी हैं कि चुनाव से पहले ही धांधली की जा रही है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान जेल में हैं और उन पर चुनाव लड़ने से रोक है।

देश के मानवाधिकार आयोग ने इस माह की शुरुआत में कहा था कि ”चुनाव पूर्व धांधली” के कारण देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की उम्मीद कम है।

सियासी मियार की रीपोर्ट