Sunday , September 22 2024

उल्लंघन के आरोप वाली रिपोर्ट के बाद अमेरिकी सीनेटर का भारतीय झींगा उद्योग पर कार्रवाई करने का आग्रह,..

उल्लंघन के आरोप वाली रिपोर्ट के बाद अमेरिकी सीनेटर का भारतीय झींगा उद्योग पर कार्रवाई करने का आग्रह,..

वाशिंगटन, 21 मार्च । एक अमेरिकी सीनेटर ने आरोप लगाया है कि भारत से आयातित झींगा जबरन मजदूरी पर निर्भर करता है और ‘अवैध एंटीबायोटिक दवाओं वाला होता है।’

सीनेटर ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि से भारतीय झींगा उद्योग के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

सीनेटर बिल कैसिडी ने यह अनुरोध बुधवार को भारत से अमेरिका में आयातित झींगा की सुरक्षा पर ‘आउटलॉ ओशन प्रोजेक्ट’ की रिपोर्ट जारी होने के बाद किया।

सीनेटर ने कहा, “भारतीय झींगा जबरन मजदूरी पर निर्भर है और अवैध एंटीबायोटिक दवाओं वाला है। यूएसटीआर को यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करने की जरूरत है कि अमेरिकी उपभोक्ताओं को नुकसान न हो।”

अमेरिकी सीनेट में लुइसियाना का प्रतिनिधित्व करने वाले कैसिडी ने कहा, “भारत में चॉइस कैनिंग कंपनी के झींगा प्रसंस्करण कारखाने में उल्लंघनों को रेखांकित करने वाली आज की रिपोर्ट यह स्पष्ट करती है कि भारतीय झींगा लुइसियाना झींगा के साथ शेल्फ पर क्यों नहीं है।”

पिछले साल, कैसिडी ने लुइसियाना झींगा को भारत के झींगा से और अमेरिकी बाजारों में इसके निर्यात से बचाने के लिए दो विधेयक पेश किए थे।

आक्रामक कृषि विवादों और प्रवर्तन अधिनियम को प्राथमिकता देना और भारत झींगा शुल्क अधिनियम का उद्देश्य लुइसियाना कृषि उद्योग की रक्षा करना है।

रिपोर्ट के मुताबिक, एक अमेरिकी जोशुआ फारिनेला आंध्र प्रदेश के अमलापुरम में एक कंपनी से अपनी नौकरी छोड़ने के बाद अमेरिका लौट आए और कई संघीय एजेंसियों को शिकायतें दर्ज कराईं।

इन लिखित शिकायतों में विभिन्न प्रकार के खाद्य सुरक्षा और श्रम उल्लंघनों का आरोप लगाया गया है। इसमें कहा गया है कि उनकी कंपनी ने जानबूझकर और अवैध रूप से संघीय कानून का उल्लंघन करते हुए प्रमुख अमेरिकी ब्रांडों को एंटीबायोटिक्स के लिए सकारात्मक परीक्षण किए गए झींगा का निर्यात किया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चॉइस कैनिंग ने भी इस बात से दृढ़ता से इनकार किया है कि उसने कभी भी एंटीबायोटिक युक्त झींगा अमेरिका भेजा है।

सियासी मियार की रीपोर्ट