Sunday , September 22 2024

दक्षिण ब्राजील में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हुयी…

दक्षिण ब्राजील में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हुयी…

साओ पाउलो, 05 मई। ब्राजील के दक्षिणी राज्य रियो ग्रांडे डो सुल में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है, जबकि 67 लापता हैं।
अब तक 32,900 लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है और कम से कम 3,56,000 लोग बिजली के बिना हैं। नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने शनिवार को यह जानकारी दी।
एजेंसी ने कहा कि राज्य में लगभग एक सप्ताह से हो रही भारी बारिश ने अब तक 281 नगर पालिकाओं को प्रभावित किया है। नदियाँ उफान पर हैं और राज्य की राजधानी पोर्टो एलेग्रे लगभग पानी में डूब गई है।
राज्य के गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने कहा, “आने वाले दिनों में ये संख्या बदल सकती है क्योंकि हम घटनास्थल पर पहुंचेंगे और अन्य खोए हुए लोगों का पता लगाएंगे।”
ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने बचाव अभियान में सहायता के लिए शुक्रवार को राष्ट्रीय बल, एक विशिष्ट पुलिस बल के 100 सदस्यों को भेजने के बाद, तकनीकी और वित्तीय सहायता की सुविधा के लिए पोर्टो एलेग्रे में एक आपातकालीन कार्यालय खोलने का आदेश दिया।
उल्लेखनीय है कि रियो ग्रांडे डो सुल दक्षिणी कॉमन मार्केट (मर्कोसुर) का एक प्रमुख केंद्र है और ब्राजील में चावल, सोयाबीन और मांस के मुख्य उत्पादकों में से एक है, जिसकी अर्थव्यवस्था मौसम के कारण एक सप्ताह से अस्त-व्यस्त हो गयी है।

सियासी मियार की रीपोर्ट