Sunday , September 22 2024

सूडान के उत्तरी दारफुर में संघर्ष में 27 नागरिक मारे गए. संयुक्त राष्ट्र..

सूडान के उत्तरी दारफुर में संघर्ष में 27 नागरिक मारे गए. संयुक्त राष्ट्र..

खार्तूम, 13 मई । सूडान में उत्तरी दारफुर की राजधानी एल फशर में सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) और रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) के बीच संघर्ष में कम से कम 27 नागरिक मारे गए और लगभग 130 घायल हो गए है।
संयुक्त राष्ट्र की एक एजेंसी ने रविवार को यह जानकारी दी।
मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में कहा, “अपुष्ट रिपोर्टों के मुताबिक संघर्ष में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 27 लोग मारे गए हैं, जबकि लगभग 130 लोग घायल हुए हैं।”
रिपोर्ट में कहा गया है, “एल फ़ैशर साउथ हॉस्पिटल ने अपनी अधिकतम बिस्तरों की क्षमता को पार कर लिया है।इस अस्पताल की क्षमता 100 बिस्तरों की है।”
ओसीएचए ने इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन डिसप्लेसमेंट ट्रैकिंग मैट्रिक्स की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि संघर्ष के कारण अनुमानित 850 लोग एल फशर इलाके में विभिन्न स्थानों पर विस्थापित हो गए हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि कई हफ्तों से आरएसएफ हमले की तैयारी के लिए एल फशर के बाहरी इलाके में हजारों लड़ाकों को जुटा रहा है, जबकि एसएएफ और सहयोगी दारफुरी सशस्त्र समूहों ने एल फशर के प्रवेश द्वारों और शहर के अधिकांश इलाकों के आसपास अपनी सेना को तैनात किया है।
संयुक्त राष्ट्र ने पिछले सप्ताह चेतावनी दी थी कि एल फ़ैशर में लगभग 800,000 लोगों की जिंदगी खतरे में हैं क्योंकि हिंसा बढ़ रही है और पूरे दारफुर में ‘खूनी अंतर-सांप्रदायिक संघर्ष शुरू होने’ का खतरा है।

सियासी मियार की रीपोर्ट