Sunday , September 22 2024

प्लेऑफ की चार टीमें तय, तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए हैदराबाद-राजस्थान के बीच जंग..

प्लेऑफ की चार टीमें तय, तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंचने के लिए हैदराबाद-राजस्थान के बीच जंग..

नई दिल्ली। आईपीएल 2024 का कारवां अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ चला है। रविवार को मौजूदा सीजन का ग्रुप चरण समाप्त हो जाएगा। हालांकि इससे पहले ही प्लेऑफ की चार टीमें तय हो चुकी हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर), राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बाद अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) की टीम भी प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। यह पहले से ही तय है कि केकेआर की टीम अब ग्रुप चरण का अंत तालिका में शीर्ष पर रहकर करेगी, जबकि दूसरे स्थान के लिए राजस्थान और हैदराबाद के बीच जंग चल रही है।

नेट रनरेट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंची आरसीबी
आरसीबी की टीम ने मौजूदा सीजन शानदार वापसी करते हुए प्लेऑफ में प्रवेश किया। आरसीबी के लिए सीजन की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उसने लगातार छह मैच गंवाए थे। आरसीबी की टीम एक समय प्लेऑफ की दौड़ से बाहर मानी जा रही थी और कहा जा रहा था कि अब कोई चमत्कार ही इस टीम को नॉकआउट का टिकट दिला सकता है। हालांकि, स्टार खिलाड़ियों से सजी इस टीम ने हार नहीं मानी और विषम परिस्थितियों के बावजूद प्लेऑफ की दौड़ में डटी रही। आरसीबी ने चेन्नई को हराकर लगातार छह मैच जीते। चेन्नई और आरसीबी के 14 मैचों के बाद सात जीत और सात हार के साथ 14 अंक थे, लेकिन आरसीबी ने बेहतर नेट रनरेट के आधार पर गत चैंपियन चेन्नई को पछाड़ते हुए प्लेऑफ का टिकट कटाया।

चौथे स्थान पर ही रहेगी आरसीबी
प्लेऑफ की चार टीमें भले ही तय हो गई हैं, लेकिन दूसरे स्थान के लिए अभी मुकाबला शेष है। फिलहाल अंक तालिका में राजस्थान की टीम दूसरे और हैदराबाद तीसरे स्थान पर चल रही है। आरसीबी की टीम 14 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है और उसके लिए शीर्ष-दो में पहुंचना संभव नहीं है। यह तय है कि आरसीबी एलिमिनेटर मुकाबला खेलेगी क्योंकि उसके 14 मैच पूरे हो चुके हैं।

हैदराबाद या राजस्थान किसे मिलेगा दूसरे स्थान का टिकट?
हैदराबाद और राजस्थान की टीमों का रविवार को मुकाबला होना है। पहले हैदराबाद का सामना पंजाब किंग्स से होगा। अगर हैदराबाद की टीम पंजाब को हराने में सफल रही तो उसके 17 अंक हो जाएंगे और वह दूसरे स्थान पर आ जाएगी। अगर राजस्थान को शाम को केकेआर के खिलाफ होने वाले मैच में हार मिली तो यह राजस्थान की लगातार पांचवीं हार होगी और वह 16 अंक लेकर तीसरे स्थान पर खिसक जाएगी। हालांकि राजस्थान और हैदराबाद दोनों टीमें जीती तो राजस्थान के 18 अंक हो जाएंगे जो हैदराबाद से एक अंक ज्यादा होंगे जिस कारण राजस्थान की टीम दूसरे स्थान पर रहकर ग्रुप चरण का समापन करेगी। अगर हैदराबाद को पंजाब से हार मिली और राजस्थान भी केकेआर के खिलाफ जीत दर्ज नहीं कर सका तो भी राजस्थान शीर्ष-दो में बनी रहेगी क्योंकि उसके 16 अंक पहले से ही हैं।

शीर्ष-दो टीमों को मिलता है फायदा
आईपीएल में ग्रुप चरण में शीर्ष दो स्थान पर समापन करने वाली टीमों को प्लेऑफ में विशेष फायदा मिलता है। शीर्ष दो टीमों के बीच क्वालीफायर-1 मैच होगा जिसकी विजेता टीम सीधे फाइनल में प्रवेश कर लेगी, लेकिन हारने वाली टीम का सफर समाप्त नहीं होगा। उसे तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों के बीच होने वाले एलिमिनेटर की विजेता टीम से क्वालीफायर-2 में खेलने का मौका मिलेगा। यानि शीर्ष-दो टीमों को फाइनल में पहुंचने के दो अवसर मिलते हैं, जबकि तीसरे और चौथे स्थान पर रहनी वाली टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए दो बाधाएं पार करनी पड़ती है।

सियासी मियार की रीपोर्ट