Saturday , September 21 2024

उ.कोरियाई सैनिकों के सीमा पार करने पर द.कोरिया के जवानों ने चलाई गोलियां, इस माह में दूसरी घटना

उ.कोरियाई सैनिकों के सीमा पार करने पर द.कोरिया के जवानों ने चलाई गोलियां, इस माह में दूसरी घटना

सियोल, 18 जून । दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने मंगलवार को उत्तर कोरिया के जवानों द्वारा जमीनी सीमा पार किए जाने के बाद चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाईं। दक्षिण कोरिया की सेना ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस माह में घुसपैठ की यह दूसरी घटना है।

दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि लगभग 20 से 30 उत्तर कोरियाई सैनिक सीमा के उत्तरी छोर पर किसी तरह के निर्माण कार्य में जुटे हुए थे तथा उन्होंने सुबह आठ बजकर 30 मिनट पर दोनों देशों को अलग करने वाली सैन्य सीमा को पार कर लिया।

सेना ने बताया कि दक्षिण कोरिया के सैनिकों ने पहले उन्हें आगाह किया और फिर चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाईं जिसके बाद उत्तर कोरियाई सैनिक पीछे हट गए। इसने बताया कि इसके बाद दक्षिण कोरिया की सेना ने कोई संदिग्ध गतिविधि नहीं देखी।

इससे पहले, इसी माह की 11 तारीख को भी उत्तर कोरियाई सैनिकों के एक अन्य समूह ने सीमा पार की थी और उस समय भी दक्षिण कोरियाई जवानों ने चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाकर उन्हें पीछे हटने को मजबूर किया था।

दक्षिण कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि मंगलवार की यह घटना केंद्रीय सीमा क्षेत्र के एक अन्य क्षेत्र में हुई। उसने कहा कि उन्हें इस बात पर विश्वास नहीं हो रहा कि उत्तर कोरियाई सैनिकों ने पहले जानबूझकर सीमा पार की और उन्होंने जवाबी गोलीबारी तक नहीं की।

दक्षिण कोरिया की सेना ने बताया कि उत्तर कोरिया के सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्माण गतिविधियों में तेजी आई है। इन क्षेत्रों में टैंक रोधी अवरोधक स्थापित करना, सड़कों को सुदृढ़ बनाना और बारूदी सुरंगें बनाने जैसी गतिविधियां देखी जा रही हैं।