Saturday , September 21 2024

दिवंगत महान फुटबॉलर पेले की मां सेलेस्टे अरांतेस का 101 वर्ष की आयु में निधन,..

दिवंगत महान फुटबॉलर पेले की मां सेलेस्टे अरांतेस का 101 वर्ष की आयु में निधन,..

साओ पाउलो, 22 जून । दिवंगत महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले की मां सेलेस्टे अरांतेस का शुक्रवार को 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

अरांतेस ने पिछले पांच साल वानस्पतिक अवस्था (चेतना की कमी) में बिताए। उन्हें 2022 में पेले की मृत्यु के बारे में सूचित नहीं किया गया था।

ब्राजील फुटबॉल परिसंघ (सीबीएफ) ने एक बयान में कहा कि वह पिछले आठ दिनों से अस्पताल में भर्ती थीं। सीबीएफ ने कहा कि अरांतेस की मौत का कारण नहीं बताया गया है।

पेले फाउंडेशन ने अपने सोशल मीडिया चैनलों पर कहा कि एकमात्र तीन बार विश्व कप जीतने वाले खिलाड़ी की माँ एक रोल मॉडल थीं।

फाउंडेशन ने कहा, भावनाएँ मिश्रित हैं। हम ‘सेलेस्टिन्हा’ के जाने पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं, जैसा कि उनके बेटे ने उन्हें प्यार से बुलाया था। साथ ही, हम उनके अस्तित्व के लिए हमेशा आभारी हैं, डोना सेलेस्टे रानी माँ हैं और उन्हें हमेशा हमारे दिलों और यादों में प्यार से याद किया जाएगा। सैंटोस, वह क्लब जहाँ पेले ने अपने करियर का अधिकांश हिस्सा खेला, ने कहा कि उसके प्रशंसक हमारे शाश्वत राजा की माँ की मृत्यु पर दुखी हैं।

क्लब ने कहा, उनके पास 101 साल की प्रेरणादायक जीवन कहानी थी। एक अश्वेत महिला जिसने अपने परिवार की भलाई के लिए जीवन में अंतहीन प्रतिकूलताओं का सामना किया।

एडसन अरांतेस डो नैसिमेंटो, जिन्हें विश्व स्तर पर पेले के नाम से जाना जाता है, सेलेस्टे अरांतेस के तीन बच्चों में से एक थे। वह शुरू में अपने बेटे के पेशेवर फुटबॉलर बनने के खिलाफ थीं, लेकिन धीरे-धीरे उनके बेटे के अधिक सफल होने के बाद उन्होंने अपने विचार बदल दिए। पेले का निधन 29 दिसंबर, 2022 को हुआ था।

सियासी मियार की रपोर्ट