Saturday , September 21 2024

गूगल ट्रांसलेट में रूस में बोली जाने वाली दस से अधिक भाषाओं सहित 110 भाषाएँ हुई शामिल.

गूगल ट्रांसलेट में रूस में बोली जाने वाली दस से अधिक भाषाओं सहित 110 भाषाएँ हुई शामिल.

मॉस्को, 28 जून। अमेरिकी तकनीकी दिग्गज गूगल ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के इस्तेमाल से अपनी अनुवाद सेवा ‘गूगल ट्रांसलेट’ में 110 नयी भाषाओं को जोड़ा है, जिनमें रूस में बोली जाने वाली 10 से अधिक भाषाएं भी शामिल हैं।
कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में सह जानकारी दी और कहा, “हम अपने द्वारा समर्थित विभिन्न भाषाओं का विस्तार करने के लिए एआई का उपयोग कर रहे हैं। पीएएलएम दो बड़े भाषा मॉडल की बदौलत हम गूगल अनुवाद में 110 नई भाषाएं ला रहे हैं, जो हमारा अब तक का सबसे बड़ा विस्तार है।”
कंपनी ने कहा कि जोड़ी गई भाषाओं में यूरोप, एशिया, अफ्रीका और अन्य क्षेत्रों में बोली जाने वाली भाषाएँ शामिल हैं। पुर्तगाली, पंजाबी (शाहमुखी) जो पाकिस्तान में सबसे अधिक बोली जाती है और बर्बर भाषा तमाज़ाइट (अमाज़ी) सहित कई अन्य भाषाएं अब अनुवाद सेवा में प्रस्तुत की जाती हैं।
भाषाओं की विस्तारित सूची में रूस में बोली जाने वाली 10 से अधिक भाषाएँ शामिल हैं, जिनमें अब्खाज़, अवार, बश्किर, बुरात, चेचन, चुवाश, क्रीमियन तातार, कोमी, मीडो-ईस्टर्न मारी, ओस्सेटिक, तुवन, उदमुर्ट और याकूत शामिल हैं।
बयान में कहा गया है कि कैंटोनीज़ से लेकर क्यू’एक्ची’ तक ये नई भाषाएँ 61.4 करोड़ से अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व करती हैं, जिससे दुनिया की लगभग आठ प्रतिशत आबादी के लिए अनुवाद के अवसर खुलते हैं। दस करोड़ से अधिक वक्ताओं के साथ कुछ प्रमुख विश्व भाषाएँ हैं। बयान में कहा गया है कि इस विस्तार के साथ दुनिया की 1,000 सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं का समर्थन करने के लिए एआई मॉडल विकसित करने का एक अभियान गूगल ने लॉन्च किया है।
बयान में कहा गया है कि फिलहाल गूगल एआई क्षेत्र में अनुसंधान और विकास में सक्रिय रूप से लगा हुआ है। कंपनी नई सर्च जेनरेटिव एक्सपीरियंस पहल पर काम कर रही है, जो कंपनी के सर्च इंजन की प्रभावशीलता में सुधार के लिए एआई का उपयोग कर रही है। एक अन्य परियोजना गूगल बार्ड है जो प्रसिद्ध चैटजीपीटी का एक चैटबॉट एनालॉग है।
कंपनी ने कहा कि गूगल अपने सर्च इंजन के साथ अल्फाबेट होल्डिंग कंपनी का हिस्सा है। इसमें एंड्रॉइड और यूट्यूब, वेरिली लाइफ साइंसेज, केलिको, साइडवॉक लैब्स, नेस्ट, गूगल वेंचर्स, कैपिटलजी और एक्स भी शामिल हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट