Saturday , September 21 2024

बनाओ रंग-बिरंगा छाता या बारिश की बूंदें.

बनाओ रंग-बिरंगा छाता या बारिश की बूंदें.

दीवार पर सजा छाता और बूंदें बरसात बड़ी ही आसान सी चीज। इसे तुम अपने कमरे की दीवार, किसी बोर्ड आदि पर भी लगा सकते हो। इसके लिए तुम्हें चाहिए घर में बेकार पड़ी गोल पेपर प्लेट या मिठाई के नीचे रखे जाने वाले गोल, छोटे बटर पेपर, एक्रिलिक कलर्स या नेलपॉलिश, थोड़ा ग्लू, आइसक्रीम स्टिक्स या लॉलीपॉप से निकली हुई डंडी और एक कार्डबोर्ड का टुकड़ा।

बादल और पानी: इन्हें करो इकट्ठा थोड़ी सी रुई, एक्रिलिक कलर्स, कार्डबोर्ड के कुछ पीस, घर में पड़ा ऊन, एडहेसिव, पेड़ की सूखी लकड़ी का टुकड़ा या एक एल्युमिनियम वायर का पीस और एक चैकोर कार्डबोर्ड का पीस।

ऐसे बनाओ
सबसे पहले कार्डबोर्ड के छोटे पीसेस से बूंदों के आकार में छोटे-छोटे टुकड़े काट लो। इन बूंदों को तुम नीले या फिर मनचाहे कलर से रंग सकते हो। अब बूंदों को ऊन के टुकड़ों पर चिपका डालो। अब कार्डबोर्ड के ही पीसेस लेकर बादल के टुकड़े बनाओ। इन टुकड़ों पर रुई छिपा दो, ताकि ये असली बादलों जैसे लगें।

अब बादलों के इन टुकड़ों से बूंदों से सजे ऊन को चिपका दो। इस तैयार पीस को तुम कार्डबोर्ड के पीस पर चिपका सकते हो या हैंग करना चाहो तो पेड़ की टूटी टहनी पर भी चिपका सकते हो। इन्हें सजाओ और अपने कमरे को नया लुक दो।

इसके अलावा तुम अगर चाहो तो घर में काम आने वाले बोरिंग ब्लैक छाते को भी नया लुक दे सकते हो। इसके लिए तुम्हें ब्लैक छाते पर एक्रिलिक कलर से अपनी मनपसंद डिजाइन बनानी होगी बस। कलर के साथ तुम इसमें बीड्स, लेसेस और स्टीकर्स का भी उपयोग कर सकते हो और तुम्हारा पुराना छाता नए रूप में तैयार हो जाएगा।

ऐसे बनाओ छाता
सबसे पहले सोचो कि तुम्हें कितने छातों वाला आर्ट पीस चाहिए। अगर एक छाते वाला चाहिए तो पेपर प्लेट क यूज करो और अगर ज्यादा छाते चाहिए तो मिठाई या कप केक्स के नीचे रखे जाने वाले पेपर का यूज करो। अब पेपर प्लेट या बटर पेपर को आधा मोड़ लो। ये बन गया छाते का ऊपरी हिस्सा। तुम चाहो तो इसे फोल्ड करके भी यूज कर सकते हो और चाहो तो इसे आधा काट भी सकते हो। लेकिन कैंची का इस्तेमाल संभल कर करना।

अब छाते के ऊपरी हिस्से हो अपनी पसंद से एक्रिलिक कलर या नेलपेंट से कलर करो और उसे सूखने के लिए रख दो। 10-15 मिनट में ये सूख जाएंगे। अब छाते की डंडी या हैंडल बनाने के लिए आइसक्रीम स्टिक या लॉलीपॉप की डंडी को छाते के ऊपरी हिस्से के साथ एडहेसिव की सहायता से चिपका दो। तुम चाहो तो पेपर से व शेप में पेपर काटकर भी हैंडल बना सकते हो। अब इस तैयार छाते को कार्डबोर्ड के बड़े हिस्से पर चिपका दो। चाहो तो इसके आस-पास पेपर या कलर से पानी की बूंदें भी बना सकते हो।

सियासी मीयार की रीपोर्ट