Saturday , September 21 2024

केवल ‘सर्वशक्तिमान ईश्वर’ ही मुझे चुनावी दौड़ से बाहर कर सकता है: अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन…

केवल ‘सर्वशक्तिमान ईश्वर’ ही मुझे चुनावी दौड़ से बाहर कर सकता है: अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन…

वाशिंगटन, 06 जुलाई । अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने अपने स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं और राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए हुई पहली बहस में खराब प्रदर्शन के बाद, उनके चुनावी दौड़ से बाहर होने को लेकर लगाई जा रही अटकलों को खारिज करते हुए कहा कि केवल ‘‘सर्वशक्तिमान ईश्वर’’ ही उन्हें मुकाबले से बाहर होने के लिए राजी कर सकते हैं।

बाइडन (81) ने यह बात एक टेलीविजन चैनल से साक्षात्कार के दौरान कही। राष्ट्रपति पद के चुनाव की प्रक्रिया के तहत अटलांटा में 27 जून को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई बहस में खराब प्रदर्शन के बाद बाइडन की लोकप्रियता की ‘रेटिंग’ गिर गई है, जिसके बाद उन्हीं की पार्टी (डेमोक्रेटिक पार्टी) के कुछ नेताओं ने उनसे राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ से बाहर होने का आग्रह किया था।

बाइडन ने कहा कि राष्ट्रपति पद के चुनाव की प्रक्रिया के तहत पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के साथ हुई अपनी पहली बहस से पहले वह ‘‘थके हुए और बीमार’’ थे।

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन ने साथ ही कहा कि केवल ‘‘सर्वशक्तिमान ईश्वर’’ ही उन्हें पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव की दौड़ से बाहर कर सकते हैं।

बाइडन ने दावा किया कि वह ‘‘दुनिया को चला रहे हैं’’ और राष्ट्रपति बनने के लिए ‘‘उनसे ज्यादा योग्य’’ कोई नहीं है।

दूसरी बार राष्ट्रपति बनने का लक्ष्य लिए चुनावी मैदान में उतरे बाइडन ने ट्रंप पर ‘‘आदतन झूठा’’ होने का आरोप लगाया।

बाइडन ने ‘एबीसी न्यूज’ से साक्षात्कार के दौरान राष्ट्रपति पद के चुनाव के तहत हुई अपनी पहली बहस में अपने खराब प्रदर्शन को लेकर कहा, ”मैं थक गया था। मैंने तैयारी के दौरान अपने मन की बात नहीं सुनी।’’

अपनी पहली बहस के बाद किसी टेलीविजन चैनल के साथ उनका पहला साक्षात्कार था।

उन्होंने कहा, ”मैं बीमार था। मैं बहुत अस्वस्थ महसूस कर रहा था। चिकित्सक मेरे साथ थे। मैंने उनसे पूछा कि क्या उन्होंने मेरी कोविड-19 संबंधी जांच की है। वह यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि मेरे बीमार होने का कारण क्या है। उन्होंने मेरी कोविड जांच की लेकिन मुझे संक्रमण नहीं हुआ था। मुझे बस सर्दी लगी थी।”

बाइडन ने कहा कि बहस में उनके खराब प्रदर्शन में किसी और की नहीं ‘‘बल्कि मेरी गलती थी।’’

बाइडन ने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी के किसी भी प्रमुख नेता ने उनसे चुनाव से हटने के लिए नहीं कहा है।

उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से तभी हटेंगे जब ‘‘सर्वशक्तिमान ईश्वर’’ उनसे ऐसा करने के लिए कहेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘अगर सर्वशक्तिमान ईश्वर धरती पर आकर कहेंगे कि ‘जो (बाइडन), दौड़ से बाहर हो जाओ’, तो मैं चुनावी दौड़ से बाहर हो जाऊंगा। सर्वशक्तिमान ईश्वर नीचे नहीं आ रहे हैं।’’

बाइडन ने इससे पहले विस्कॉन्सिन में एक रैली के दौरान कहा कि वह चुनावी दौड़ में हैं और वह फिर से चुनाव जीतेंगे।

सियासी मियार की रीपोर्ट