Saturday , September 21 2024

फ्लैश प्लेयर से हैक हो सकता है आपका पीसी, ऐसे करें बचाव..

फ्लैश प्लेयर से हैक हो सकता है आपका पीसी, ऐसे करें बचाव..

पर्सनल कम्पयूटर में कई प्रोग्राम और वेबसाइट्स फ्लैश प्लेकय की मदद से चलते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी फ्लैश प्लेपयर की वजह से आपका पीसी आसानी से हैक हो सकता है।

एक सिक्योरिटी फर्म सिमेंटेक ने इसे लेकर चेतावनी जारी की है जिसके अनुसार पीसी यूजर्स अपने पीसी में मौजूद एडोब फ्लैश प्लेयर को या तो अपडेट कर लें या फिर इसे डिसेबल कर दें। फर्म ने इस प्लगइन में ऐसी कमी खोजी है जिसे अभी तक सुधारा नहीं गया है। एडोब ने इस समस्या के होने की पुष्टि कर दी है और इसे काफी गंभीर श्रेणी में रखा है।

हैकर्स इस कमी को खोजकर आपका पीसी आसानी से हैक कर सकते हैं। इसके बाद एडोब ने तत्काल कदम उठाते हुए फ्लैश प्लेयर का अपडेट जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि एडोब के फ्लैश प्लेयर का जो सबसे ज्यादा प्रभावित वर्जन है वो विंडोज और ओएस एक्स के लिए 18.0.0.194 है। वहीं लाइनक्सब के लिए 11.2.202.468 है।

इन पुराने वर्जन को रिप्लेेस करने के लिए एडोब ने जो अपडेट जारी किया है वो विंडोज और ओएस एक्सज के लिए 18.0.0.203 है वहीं लाइनक्स के लिए यह अपडेट 11.2.202.481 है।

यूजर्स को यह राय दी गई है कि वो जितनी जल्दी हो सके अपने पुराने वर्जन को नए से अपडेट कर लें। हालांकि, हैकर्स के पास दुनियाभर के पीसी को ट्राय और अटैक करने के लिए काफी टाइम है लेकिन एडोब और सिमेंटेक ने चेतावनी जारी की है कि यूजर्स अपने पीसी में एडोब का ओल्डल वर्जन डिसेबल कर दें और नया वर्जन पहचान कर उसे अपडेट कर लें।

सिमेंटेक ने यूजर्स को फ्लैश प्ले यर डिसेबल करने के लिए इंस्ट्रडक्शेन भी जारी किए हैं। गूगल क्रोम यूज करने वाले यूजर्स एड्रेस बार में क्रोमः//प्लेगइन्सस टाइप करने के बाद इंटर कर दें। इसके बाद फ्लैश की एंट्री ढूंढ कर उसे डिसेबल करें।

फायरफॉक्स3 के लिए यूजर्स को ब्राउजर मेन्यूय में एड ऑन्सब पर क्लिक करना होगा और प्लदगइन टैब में डिसेबल शॉकवेव फ्लैश पर क्लिक करना होगा। इंटरनेट एक्सयप्लोारर यूजर्स टूल्स् पर क्लिक करने के बाद मैनेज एड ऑन्स में जाएं और यहां डिसेबल शॉकवेव फ्लैश ऑब्जेूक्टा इन ऑल एड वन्सप लिस्टर पर क्लिक करें।

बताया जा रहा है कि फ्लैश प्ले यर की यह कमी सबसे पहले सरकार और दूसरी बॉडिज को इलेक्ट्रॉजनिक सर्विलेंस सॉफ्टवेयर उपलब्धस करवाने वाली इटेलियन कलेक्टिव की हैकिंग टीम ने पकड़ा था लेकिन इसे सार्वजनिक नहीं किया था।

सियासी मियार की रीपोर्ट