Saturday , September 21 2024

चुनौतियों से पार पाने में ईरान की मदद करना आगे की ‘बड़ी परीक्षा’ होगी : पेज़ेशकियान…

चुनौतियों से पार पाने में ईरान की मदद करना आगे की ‘बड़ी परीक्षा’ होगी : पेज़ेशकियान…

तेहरान, 07 जुलाई। ईरान के निर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान ने शनिवार को कहा कि देश को ‘अड़चनों, चुनौतियों और संकटों’ से पार पाने में मदद करना आगे की ‘बड़ी परीक्षा’ होगी।
आधिकारिक समाचार एजेंसी इरना ने यह जानकारी दी है। श्री पेजेशकियान ने यह टिप्पणी तेहरान में इमाम खुमैनी के मकबरे पर समर्थकों के साथ बात करते हुए की।
श्री पेजेशकियान को देश के 14वें राष्ट्रपति चुनाव में सिद्धांतवादी उम्मीदवार सईद जलीली के खिलाफ़ दूसरे दौर के मुक़ाबले में विजेता घोषित किया गया।
उन्होंने ईरान के लोगों की सेवा करने की अपनी तत्परता पर जोर दिया और उनकी चिंताओं को ध्यान से सुनने का वादा किया। उन्होंने अपने प्रशासन के सामने आने वाली चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों को स्वीकार किया और तनाव कम करने और कठिनाइयों से निपटने के लिए ईरानी संसद के साथ काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।
उन्होंने अपने अभियान के वादों की प्रामाणिकता को रेखांकित किया एवं पुष्टि की कि उन्होंने जो प्रतिबद्धताएँ की हैं उन्हें पूरा करने का इरादा है।
श्री पेजेशकियान ने 16,384,403 वोटों के साथ चुनाव जीता जबकि श्री जलीली को 13,538,179 वोट मिले।
श्री पेजेशकियान (69) एक हृदय शल्य चिकित्सक हैं। वह 2016 से 2020 तक संसद के पहले डिप्टी स्पीकर और 2001 से 2005 के बीच स्वास्थ्य मंत्री थे। इससे पहले ईरान के शीर्ष नेता अली खामेनेई ने एक बैठक में श्री पेजेशकियान का स्वागत किया और उन्हें जीत पर बधाई दी।

सियासी मियार की रीपोर्ट