Saturday , September 21 2024

इन 5 छोटे कारोबार से कमाएं लाखों…

इन 5 छोटे कारोबार से कमाएं लाखों…

भारत एक ऐसा देश है, जिसमें सबसे ज्यादा भागीदारी युवाओं की हैं। इस समय देश में नौकरियों का अकाल पड़ा हुआ है, जिससे देश की युवा पीढी बेरोजगार है। वहीं दूसरी तरफ कुछ संस्थान ऐसे हैं, जो कि युवाओं की योगिता के अनुसार वेतन नहीं देते हैं। कई युवा नौकरी की बजाय अपना बिजनेस करना चाहते हैं, लेकिन कम इनवेस्टमेंट होने की वजह से नहीं कर पाते हैं। वहीं, आपका भी मानना होगा कि बिजनेस यानि कारोबार को तभी शुरू किया जा सकता है, जब इसमें ज्यादा इनवेस्टमेंट की जाएं। लेकिन आपको बता दें कि आपकी सोच गलत है और कारोबार को छोटे स्तर पर भी शुरू किया जा सकता है। भारतीय सरकार भी स्वरोजगार और स्टार्ट-अप (छोटे स्तर के कारोबार) को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं के साथ बैंक से लोन उपलब्ध करवा रही है। आज हम आपको पांच ऐसे कारोबार की जानकारी देने जा रहे हैं, जिनको आप कम इनवेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं।

ये हैं टॉप 5 कम इनवेस्टमेंट वाले बिजनेस

  1. छोटे स्तर पर फ़ास्ट फ़ूड का कारोबार

भारत में फूड के बिजनेस में सबसे ज्यादा फास्ट फूड का कारोबार फल-फूल रहा है, क्योंकि इसको ज्यादा और कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। बर्गर्स, समोसे, कचौड़ी से लेकर मंचूरियन तक का छोटे लेवल पर कारोबार शुरू कर सकते हैं। वैसे तो ज्यादा निवेश के साथ फास्ट फूड का कारोबार शुरू किया जा सकता है और साथ ही बड़ी फास्ट फूड कंपनियां लोगों को अपनी फ्रैंचाइजी भी देती हैं। लेकिन हम यहां छोटे स्तर के कारोबार की बात कर रहे हैं। यदि आप भी बर्गर्स और अंडारोल बना सकते हैं, तो आप इस कारोबार की शुरुआत कर सकते हैं। बिजनेस की शुरुआत के लिए आप दुकान को किराए पर भी ले सकते हैं। अगर आपके पास अपनी जगह है तो आप वहीं से शुरुआत कर सकते हैं।

  1. कार्ड छपाई का कारोबार

आज के समय में हर एक काम के लिए इनविटेशन के कार्ड प्रिंट करवाते हैं, जिसमें मीटिंग के कार्ड, बिजनेस कार्ड और जन्मदिन के कार्ड शामिल हैं। वही दूसरी ओर लोग भी कार्ड प्रिंट वालों की खोज करते हैं और यह बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है। अगर आपको भी कार्ड प्रिंटिंग मशीन और डिजाइन का ज्ञान है, तो आप कम निवेश में ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसके साथ ही जन्मदिन के कार्ड, मीटिंग के कार्ड के साथ अपने व्यपार की शुरुआत कर सकते हैं।

  1. इंटिरियर डिजाइनिंग

अगर अपकमिंग बिजनेस की बात करें तो घर की सजावट यानि होम डेकोरेशन का कारोबार आने वाले समय में तेजी बढ़ सकता है। जो लोग क्रिएटिव तरीके से काम करना चाहते हैं, तो वह होम डेकोरेशन कारोबार को चुन सकते हैं। इस कारोबार में निवेश की जरूरत नहीं पड़ती है, आप इसको अपने स्तर पर शुरू कर सकते हैं। आप इस कारोबार से घर, ऑफिस और स्कूल को डेकोरेट कर सकते हैं।

  1. फ्रीलांस

वैसे तो फ्रीलांसर का कारोबार अस्थाई होता है और इसको लंबे समय तक नहीं किया जा सकता है। जब से इंटरनेट का विस्तार हुआ है, तब से लोग फ्रीलांसर का काम करते हैं। फ्रीलांस का काम नौकरी पैशा वाले लोग भी करते हैं और साथ ही अपनी योग्यता के मुताबिक पैसा भी लेते हैं। इसकी खास बात है कि इसमें आपको किसी भी तरह का निवेश नहीं करना होगा। आप फ्रीलांस के तौर पर किसी भी वेबसाइट से जुड़ी चीज़ों को सुधार सकते हैं साथ ही आर्टिकल भी लिख सकते हैं।

  1. घर में ब्यूटी पार्लर)

महिला के साथ पुरुष हर किसी को अपने को परफेक्ट बनाने के लिए मेकअप की जरुरत होती है। ऐसे में अगर आप घर में कम लागत में कोई अच्छा बिजनेस शुरु करना चाहते हैं, तो ऐसे में घर में ब्यूटी पार्लर या सैलून स्टार्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही ब्यूटीशियन का ट्रेनिंग स्कूल या क्लासेस खोल सकते हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट