Saturday , September 21 2024

इज़राइल ने वेस्ट नाइल बुखार से मृतकों की संख्या बढ़कर 19 हुई..

इज़राइल ने वेस्ट नाइल बुखार से मृतकों की संख्या बढ़कर 19 हुई..

यरूशलम, 12 जुलाई। इजराइल ने वेस्ट नाइल बुखार से एक अन्य व्यक्ति की मौत होने से देश में इस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है।
इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी 25 नए संक्रमणों की सूचना दी, जिससे मई की शुरुआत से अब तक इस मामलों की संख्या 356 हो गई है।
इजराइल के पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय ने एक दिन पहले घोषणा की थी कि तटीय शहर तेल अवीव और आसपास के शहरों रामत गान, बेनी ब्रैक और रामला में मच्छरों में वायरस फैल रहा है। मच्छराें के काटने से लोगों को तेज बुखार हो रहा है।
मंत्रालय ने इस सूचना के बाद चार नगर पालिकाओं को निगरानी और मच्छरों को मारने की प्रणाली का विस्तार करने का निर्देश दिया।
इससे पहले बुधवार को भी इजरायल के कृषि और खाद्य सुरक्षा मंत्रालय में पशु चिकित्सा सेवाओं के निदेशक तामीर गोशेन ने वाईनेट समाचार वेबसाइट को बताया कि पिछले दो महीनों में 159 पक्षी वायरस से संक्रमित पाए गए, उनमें से कई भूरे कौवे थे। इससे पहले भी पिछले वर्ष पक्षियों में तीन संक्रमणों का पता चला था।
श्री गोशेन ने बताया कि यह वायरस मच्छरों के काटने से पक्षियों के जरिये मनुष्यों में फैलता है। अधिकतर लोग में बुखार के संक्रमण में मामूली सर्दी के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों में केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाली गंभीर बीमारियाँ विकसित हो सकती हैं।
निदेशक गोशेन ने कहा कि वायरस से संक्रमित कुछ पक्षियों में तंत्रिका संबंधी लक्षण दिखाई देते हैं जबकि अन्य बिना किसी प्रारंभिक लक्षण के मर जाते हैं।
मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, यह वर्ष 2000 के बाद से वेस्ट नाइल बुखार के मामलों की सबसे अधिक वार्षिक संख्या है, जिसके दौरान इजरायल में इस वायरस से संक्रमण के 400 से अधिक मामले सामने आए थे।

सियासी मियार की रीपोर्ट