Saturday , September 21 2024

नौकरी मिलने के बाद भी कम नहीं होती चुनौतियां, रहें हमेशा तैयार…

नौकरी मिलने के बाद भी कम नहीं होती चुनौतियां, रहें हमेशा तैयार…

अगर आप सोच रहे हैं कि प्रतिस्पर्धा सिर्फ नौकरी पाने भर तक है, तो यह गलत है। नौकरी से पहले की चुनौतियां कुछ और होती हैं, जबकि कोई पद मिलने पर चुनैतियां बदल भी जाती हैं। कड़ी प्रतिस्पर्धा के इस दौर में खुद को सफल देखने की चाहत स्वाभाविक रूप से हर व्यक्ति में होती है। इस चाहत को पूरा करने के लिए लोग मेहनत भी करते हैं, मगर सभी को जल्दी से सफलता नसीब नहीं होती। इसका एक बड़ा कारण है लोगों का अपनी प्रतिभा से अनजान रहना।

जो लोग अपनी प्रतिभा को समय से पहचान लेते हैं, वे संबंधित क्षेत्र में तरक्की की सीढियां चढ़ते चले जाते हैं। वहीं जो इस मामले में देर करते हैं, वे भरपूर मेहनत के बावजूद मनमुताबिक सफलता प्राप्त नहीं कर पाते। यह बात हमेशा जेहन में रखनी चाहिए कि सफलता कभी खुद से चलकर नहीं आती, बल्कि उसे अपने प्रयासों से हासिल करना पड़ता है। हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जो इस प्रतिस्पर्धी युग में आपके लिए प्रेरक का काम करेंगे।

कंपनी की अपेक्षा
जब आप किसी कंपनी से जुड़ते हैं तो आपको सबसे पहले यह जानना चाहिए कि कंपनी आपसे क्या चाहती है। इसके बाद खुद को वहां के कामकाजी परिवेश में ढालने की कोशिश करें। कंपनी के लक्ष्यों, सिद्धांतों और काम के तरीकों को जानें। यदि कंपनी किसी कठिनाई में है तो उसे कुछ ऐसे उपयोगी सुझाव दें, जो समस्या से निपटने में उसके लिए मददगार साबित हों। इसी तरह अगर आप अपने मैनेजर, विभाग की सहायता के लिए हमेशा तैयार रहते हैं तो समझ लीजिए की सफलता भी आपका साथ देने को तैयार है।

बदलाव को रहें तैयार
अगर किसी कारण से कंपनी आपको किसी दूसरे कार्यालय में तैनात करती है तो इससे घबराने की बजाए खुद को नए परिवेश में ढालने की कोशिश करें। यह कोशिश और आपकी सकारात्मक सोच हर विपरीत चुनौती से निपटने में मदद करेगी। बदलाव काम का हो या किसी स्थान का, दोनों ही स्थिति में आपको कुछ नया ही सीखने को मिलेगा। और आप पाएंगे कि आप पहले से हर तरह से मजबूत हो गए हैं। आगे ऐसी किसी स्थिति आने पर आप तुरंत नहीं घबराएंगे।

काम में बनें श्रेष्ठ
हर व्यक्ति हर क्षेत्र में सम्पूर्ण नहीं हो सकता। रुचि के अनुसार किसी क्षेत्र विशेष को चुनकर उसमें अपना ज्यादा से ज्यादा समय लगाएं। इससे संबंधित क्षेत्र में आपकी विशेषज्ञता भी बढ़ेगी और तरक्की के अवसर भी। अगर आप खुद को अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर नहीं पा रहे तो उस फील्ड के किसी एक्सपर्ट से बात करें। इससे आपको बेहतर करने की समझ मिलेगी।

मौका न गंवाएं
यदि आपको कंपनी ने किसी वॉलेन्टियर असाइनमेंट के लिए चुना है तो उस मौके को गंवाएं नहीं, क्योंकि अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के रूप में आप इस मौके को भुना सकते हैं। खुद को भीड़ से अलग दिखाने के लिए आपको ऐसे प्रोजेक्ट्स हाथ में लेने होंगे, जिन्हें अन्य कर्मचारी ठुकरा देते हैं। आपका यह रवैया करियर में तेजी लाने में सहायक होगा।

बनें मार्गदर्शक
हर कंपनी में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, तो ऐसे में उन परेशानियों से दूर भागने की बजाए उनका उपचार ढूंढें। ऐसी स्थिति में सबसे पहले प्रॉब्लम को समझने की कोशिश करें और उसे हल करें।

आगे की सोचें
अगर आप चाहते हैं कि आपको वेतन वृद्धि और पदोन्नति जैसे लाभ मिलें तो अपनी मौजूदा कार्यशैली में बेहतरी की गुंजाइश तलाशें। ऐसा करने से आपके काम का स्तर अच्छा होगा और आप कंपनी के लिए श्रेष्ठ कर्मचारी साबित होंगे।

ज्वॉइन करें नेटवर्किंग ग्रुप
कुछ संस्थान इन दिनों ट्रेनिंग और करियर प्रोग्राम्स भी संचालित करते हैं। अपना करियर लैवल बढ़ाने के लिए ये प्रोग्राम्स अवश्य ज्वॉइन करें। इससे आपकी ऑर्गनाइजेशन को भी आपकी उन्नति की इच्छा के बारे में पता चलेगा और मैनेजमेंट आपको अलग प्रोजेक्ट्स में हिस्सा लेने का मौका देगी।

बताएं अपनी जॉब स्टोरी
आजकल यह जरूरी है कि आप अपने ऑफिस में क्या करते हैं। इसे आप सबको पूरे जोश के साथ बतायें। आप अपनी नौकरी की झिझक को मिटाने के लिए टोस्टमास्टर ग्रुप ज्वॉइन कर सकते हैं, जिसके पूरे विश्व में लाखों सदस्य हैं। इस ग्रुप को ज्वॉइन करने के बाद आपको बेहद लाभ होगा।

आर्थिक स्थिति को करें मजबूत
अपने करियर को बुलंदियों तक ले जाना चाहते हैं और आपके पास धन का अभाव है तो आपके करियर में बाधा आ सकती है, इससे आप अपनी पढ़ाई पर खर्च नहीं कर पाएंगे। यह जरूरी है कि आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करें, जिससे आप बेहतर शिक्षा पा सकें।

आप क्या चाहते हैं?
कई बार आप यह भूल जाते हैं कि आपको अपने बॉस से कब और क्या बात करनी है। आपका यह रवैया आपसे प्रमोशन के अवसर छीन सकता है। इसलिए अपने बॉस का मूड देखकर ही अपने विचार उनके सामने रखें और उन्हें बताएं कि आप क्या चाहते हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट