Saturday , September 21 2024

ओलंपिक ख़त्म होने से पहले नये प्रधानमंत्री की नियुक्ति नहीं: मैक्रों..

ओलंपिक ख़त्म होने से पहले नये प्रधानमंत्री की नियुक्ति नहीं: मैक्रों..

पेरिस, 24 जुलाई । फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि वह अव्यवस्था से बचने के लिए ओलंपिक खेलों की समाप्ति से पहले नये प्रधानमंत्री की नियुक्ति नहीं करेंगे। यह जानकारी मंगलवार को स्थानीय मीडिया ने दी।
श्री मैक्रों ने फ्रांस 2 चैनल के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “इस सरकार ने खेलों की तैयारी की है और हमारी जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना है कि वे अच्छी तरह से हो” राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने खेलों की सुरक्षा के लिए स्थिरता को चुना है, जिसमें लगभग 10,500 एथलीट और लाखों प्रशंसक इकट्ठा होंगे।
उन्होंने कहा कि नये प्रधानमंत्री की नियुक्ति और एक नई सरकार के गठन से “अराजकता” उत्पन्न होगी इसलिए उन्होंने राजनीतिक दलों से पूर्ण बहुमत के अभाव में देश की संसद में समझौता करने का आह्वान किया।
सत्तारूढ़ पार्टी के मध्यावधि चुनावों में बहुमत प्राप्त करने में विफल रहने के बाद गैब्रियल अट्टल ने आठ जुलाई को श्री मैक्रों को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा सौंप दिया था।
राष्ट्रपति ने 16 जुलाई को श्री अट्टल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया, लेकिन उन्हें नयी सरकार के गठन तक एक कार्यवाहक कैबिनेट के प्रमुख के रूप में बने रहने के लिए कहा।

सियासी मियार की रीपोर्ट