Saturday , September 21 2024

ऑफिस में स्ट्रेस फ्री रहना चाहते है तो अपनाएं ये टिप्स

ऑफिस में स्ट्रेस फ्री रहना चाहते है तो अपनाएं ये टिप्स

बेवक्त की बेचैनी, गुस्सा, उदासी, चिड़चिड़ाहट महसूस हो, काम सही तरीके से करने में परेशानी हो रही हो, नींद और थकान के कारण किसी भी काम में मन न लग रहा हो, तो ये किसी बीमारी के अलावा जॉब या काम का स्ट्रेस भी हो सकता है। स्ट्रेस फिजिकली और मेंटली, हमारी लाइफ पर असर डालने लगता है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो तो डॉक्टर से संपर्क करें और इस संबंध में सलाह-मशविरा करें। इसके साथ ही कुछ खास टिप्स को अपनाकर भी स्ट्रेस आसानी से दूर किया जा सकता है।

पूरी नींद लें
स्ट्रेस सबसे पहले नींद चुरा लेता है। इसका हेल्थ पर बहुत ही खराब असर पड़ता है। इसीलिए प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में बैलेंस बनाए रखने के लिए पूरी नींद लेना बहुत ही जरूरी है। टाइम को इस तरह से मैनेज करें कि 7-8 घंटे की नींद ले सकें। इससे दिमाग शांत रहेगा, नए और क्रिएटिव आइडियाज आ सकते हैं।

जल्दी उठने की आदत डालें
सुबह जल्दी उठने से भी ऑफिस जाने के लिए होने वाली भागदौड़ से बचा जा सकता है। साथ ही, टाइम पर भी पहुंचेंगे। दिन की शुरुआत अच्छी होगी तो पूरा दिन फ्रेश और अच्छा रहता है। जल्दी उठकर मेडिटेशन के साथ एक्सरसाइज करना हेल्थ के लिए अच्छा रहेगा।

नोट बनाएं
काम को ऑर्गनाइज तरीके से करने पर ही स्ट्रेस से दूर रहा जा सकता है। अगले दिन करने वाले सभी कामों की लिस्ट बना लें। जरूरी कामों को पहले निपटाने की कोशिश करें। इससे काम बिना किसी गलती के आसानी से और जल्दी किया जा सकता है।

काम को टालें नहीं
किसी भी काम को अगले दिन के लिए टालें नहीं। आज का काम आज ही खत्म करें, वरना वर्क लोड बढ़ते जाता है और कई जरूरी काम नहीं हो पाते।

क्वांटिटी से ज्यादा क्वालिटी दें
आप कितना ज्यादा काम कर रहे हैं, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। फर्क पड़ता है तो इस बात से कि आप उस काम को कितने अच्छे तरीके से कर पा रहे हैं। इसीलिए ज्यादा से ज्यादा काम करने के बजाय जितना भी काम करें, उसमें ही अपना बेस्ट देने की कोशिश करें।

ब्रेक लेते रहें
लगातार सीट पर बैठे रहने से आंखों, पेट और पीठ से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इससे मोटापा बढ़ने के साथ ही बैक पेन भी होने लगता है। आंखों की विजिबिलटी कम होती जाती है। इसलिए बीच-बीच में सीट से उठते रहें और लंच के बाद जरूर टहलें।

इमोशनल इंटेलिजेंस
ऑफिस के मामलों और घर के मामलों को बिल्कुल अलग रखें, तभी किसी भी काम को स्मार्टली किया जा सकता है। ऑफिस में अगर आप किसी ऐसी पोजिशन पर हैं, जहां डिसीजन खुद ही लेने हैं तो दिमाग को स्ट्रेस फ्री रखना बहुत ही जरूरी है। डिसीजन लेने से पहले उसके अच्छे-बुरे के बारे में सोच लें, ताकि कोई गलती होने की संभावना न रहें। टीम वर्क करना सीखें। इससे काम भी जल्दी होता है, साथ ही स्ट्रेस भी कम होता है।

सियासी मियार की रीपोर्ट