Saturday , September 21 2024

वेनेजुएला : विपक्ष ने मादुरो के खिलाफ अपने प्रत्याशी की जीत का सबूत होने का दावा किया..

वेनेजुएला : विपक्ष ने मादुरो के खिलाफ अपने प्रत्याशी की जीत का सबूत होने का दावा किया..

काराकस, 30 जुलाई वेनेजुएला में हजारों लोगों के प्रदर्शन के बीच विपक्ष के उम्मीदवार एडमुंडो गोंजालेज ने सोमवार को घोषणा की कि उनके प्रचार अभियान दल के पास जरूरत पड़ने पर यह दिखाने के लिए सबूत है कि उन्होंने देश का राष्ट्रपति पद का चुनाव जीता है लेकिन चुनावी प्राधिकारियों ने उनके हिस्से की जीत राष्ट्रपति निकोलस मादुरो को दे दी है।

गोंजालेज और विपक्ष की नेता मारिया कोरिना मचाडो ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने रविवार को हुए चुनाव में 70 प्रतिशत से अधिक ‘टैली शीट’ प्राप्त की हैं जो दिखाती हैं कि गोंजालेज को मादुरो से दोगुने से भी अधिक वोट मिले हैं। दोनों नेताओं ने मादुरो को विजेता घोषित किए जाने के बाद प्रदर्शन कर रहे लोगों से शांत रहने की अपील की है।

इससे पहले, मादुरो की सत्तारूढ़ यूनाइटेड सोशलिस्ट पार्टी ऑफ वेनेजुएला की वफादार माने जाने वाली राष्ट्रीय चुनाव परिषद ने मादुरो को आधिकारिक रूप से विजेता घोषित किया था।

देश की राजधानी में ज्यादातर प्रदर्शन शांतिपूर्ण रहे लेकिन जब राष्ट्रीय पुलिस अधिकारियों ने लोगों को आगे बढ़ने से रोका तो बवाल शुरू हो गया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अधिकारियों पर पथराव किया।

मचाडो ने पत्रकारों से कहा कि आंकड़ों से पता चलता है कि मादुरो तथा गोंजालेज को क्रमश: 27 लाख और 62 लाख से अधिक वोट मिले हैं।

वेनेजुएला के नागरिक इलेक्ट्रॉनिक मशीन के जरिए वोट डालते हैं जिनमें उनका वोट दर्ज होता है और प्रत्येक मतदाता को एक पर्ची दी जाती है जो उनके पसंदीदा उम्मीदवार को दिखाती है जिसके लिए उन्होंने वोट किया है। मतदाताओं को मतदान केंद्र से बाहर निकलने से पहले अपनी पर्ची मतपेटी में जमा करानी होती है।

जब मतदान समाप्त हो जाता है तो प्रत्येक मशीन एक ‘टैली शीट’ प्रकाशित करती है जिसमें उम्मीदवारों के नाम और उन्हें मिले वोटों की जानकारियां होती हैं। चुनाव प्राधिकारियों ने सोमवार शाम तक भी 30,000 वोटिंग मशीन के लिए टैली शीट जारी नहीं की थी। अमेरिका और यूरोपीय संघ समेत कई विदेशी सरकारों ने चुनाव परिणामों को मान्यता देने से इनकार कर दिया है।

सियासी मियार की रीपोर्ट