Saturday , September 21 2024

नॉर्थ कैरोलाइना के गवर्नर कूपर ने हैरिस का उपराष्ट्रपति प्रत्याशी बनने की दौड़ से खुद को बाहर किया..

नॉर्थ कैरोलाइना के गवर्नर कूपर ने हैरिस का उपराष्ट्रपति प्रत्याशी बनने की दौड़ से खुद को बाहर किया..

वाशिंगटन, 30 जुलाई। नॉर्थ कैरोलाइना के गवर्नर रॉय कूपर ने डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की संभावित उम्मीदवार कमला हैरिस का उपराष्ट्रपति प्रत्याशी बनने की संभावना से इनकार कर दिया है। इस मामले से परिचित दो लोगों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

कूपर ने आशंका जतायी है कि अगर वह उपराष्ट्रपति प्रत्याशी चुने जाते हैं तो राज्य से बाहर जाने पर रिपब्लिकन पार्टी के उनके लेफ्टिनेंट गवर्नर राज्य की कमान अपने हाथ में ले लेंगे। दोनों लोगों ने नाम ने उजागर करने की शर्त पर बताया कि 67 वर्षीय कूपर ने हैरिस के संभावित उपराष्ट्रपति प्रत्याशी तलाशने से पहले ही अपना नाम वापस ले लिया है।

‘डेमोक्रेटिक गवर्नर्स एसोसिएशन’ के पूर्व अध्यक्ष रहे कूपर तब से ही हैरिस के करीबी हैं जब वे दोनों राज्य के अटॉर्नी जनरल थे।

नॉर्थ कैरोलाइना के संविधान के तहत, राज्य के लेफ्टिनेंट गवर्नर मार्क रॉबिन्सन, कूपर के राज्य से बाहर जाने पर कार्यवाहक गवर्नर बन सकते हैं और डेमोक्रेट की शक्तियां हासिल कर सकते हैं।

कूपर ने आशंका जतायी है कि अगर वह प्रचार अभियान के लिए राज्य से बाहर यात्रा करते हैं तो रॉबिन्सन राज्य की कमान अपने हाथ में ले सकते हैं।

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने सबसे पहले खबर दी थी कि कूपर ने उपराष्ट्रपति पद की दौड़ से अपने आप को अलग कर लिया है। हैरिस के प्रचार अभियान दल ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

सियासी मियार की रीपोर्ट