Saturday , September 21 2024

फेस पैक लगाते समय की गई इन गलतियों की वजह से छिन सकता है चेहरे का निखार..

फेस पैक लगाते समय की गई इन गलतियों की वजह से छिन सकता है चेहरे का निखार..

ज्यादातर महिलाएं और पुरुष अपने चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं। ये चेहरे का ग्लो बरकरार रखने के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे त्वचा भी अंदर तक साफ हो जाती है। जिन लोगों के पास समय है वो तो पार्लर जाकर फेस पैक लगवाते हैं, लेकिन बहुत से लोग घरेलू फेस पैक पर ही ज्यादा भरोसा करते हैं।

घर पर फेस पैक का इस्तेमाल करते वक्त कई बार हम जाने-अनजाने में ऐसी गलती कर देते हैं, जिसकी वजह से त्वचा खिलने की बजाय मुरझा जाती है। ऐसे में अगर आप घर पर फेस पैक लगाकर दमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो इसका इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें। यहां हम कुछ ऐसी गलतियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो ज्यादातर लोग स्किन केयर के दौरान दोहरा देते हैं, जिसका खामियाजा उनकी त्वचा को भुगतना पड़ता है।

चेहरा साफ न करना

अगर आप फेस पैक लगाने से पहले अपने चेहरे को साफ नहीं करेंगे तो इससे आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। फेस पैक लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ नहीं करना एक बड़ी गलती है। गंदगी और तेल की परत फेस पैक के पोषक तत्वों को त्वचा में प्रवेश करने से रोक सकती है। ऐसे में फेस पैक आपकी त्वचा को ग्लो नहीं दे पाएगा।

गलत फेस पैक का चयन

कई बार हम सिर्फ ब्रांड का नाम देखकर ही फेस पैक खरीद लेते हैं, भले ही वो हमारी स्किन टाइप का हो या न हो। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। हमेशा अपनी त्वचा के प्रकार और समस्याओं के अनुसार ही फेस पैक चुनना चाहिए। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो ऑयल बेस्ड फेस पैक लगाने से बचें और अगर त्वचा ड्राई है तो ड्राई फेस पैक से बचें।

समय का ध्यान न रखना

बहुत बार ऐसा होता है फेस पैक लगाने के बाद हम दूसरे काम करने लगते हैं, जिस वजह से पैक चेहरे पर लंबे समय तक लगा रहता है। ऐसा करने से आपकी त्वचा खिंची-खिंची दिख सकती है। ऐसे में हमेशा पैक के निर्देशों के अनुसार समय का पालन करें।

हर रोज इस्तेमाल करना

बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के फेस पैक का बार-बार उपयोग करने से त्वचा में जलन और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। आप हफ्ते में ज्यादा से ज्यादा दो या तीन बार ही किसी पैक का इस्तेमाल चेहरे पर कर सकते हैं।

मॉइस्चराइजर न लगाना

फेस पैक के इस्तेमाल के बाद त्वचा अंदर के काफी ड्राई हो जाती है। ऐसे में फेस पैक लगाने के बाद त्वचा को मॉइस्चराइजर की आवश्यकता होती है। ऐसा न करने पर आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है।

बिना पैच टेस्ट के इस्तेमाल

ये गलती तो कभी भी न दोहराएं। चेहरे पर कुछ भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। ताकि आपको ये पता लग जाए कि कहीं आपको किसी चीज से एलर्जी तो नहीं है।

सियासी मियार की रीपोर्ट