Saturday , September 21 2024

रक्षाबंधन पर बहन संग इन पांच जगहों की करें सैर, अभी से कर लें तैयारी..

रक्षाबंधन पर बहन संग इन पांच जगहों की करें सैर, अभी से कर लें तैयारी..

19 अगस्त 2024 को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा रहा है। भाई- बहन से जुड़ा, यह सबसे प्रमुख हिंदू पर्व है, जिसमें बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षासूत्र बांधते हुए उनकी लंबी आयु की कामना करती हैं तो वहीं भाई अपनी बहनों की रक्षा का वजन देते हैं।

रक्षाबंधन के मौके पर भाई बहन एक दूसरे के साथ वक्त बिताते हैं। इस दिन पूरा परिवार एकत्र होता है और त्योहार के लजीज पकवानों का आनंद लेता है। इस बार रक्षाबंधन से पहले वीकेंड और स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी है। ऐसे में रक्षाबंधन पर दो तीन दिन का वक्त मिल रहा है, जिसमें भाई बहन की ट्रिप पर जा सकते हैं। परिवार के साथ घूमने निकल जाएं और रक्षाबंधन को यादगार तरीके से सेलिब्रेट करें।

यहां रक्षाबंधन की छुट्टी पर घूमने के लिए कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में जानकारी दी जा रही है, जहां भाई -बहन अपने पूरे परिवार के साथ घूमने ले जा सकते हैं।

ऋषिकेश

उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक ऋषिकेश है, जहां साल भर देश-विदेश से लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं। ऋषिकेश छोटा और शांत शहर है, जहां देखने के लिए काफी कुछ है। कम पैसों में ऋषिकेश की सैर आसानी से की जा सकती है। एडवेंचर का शौक है तो गंगा की लहरों के बीच राफ्टिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। ऋषिकेश में कैम्पिंग कर सकते हैं। मंदिर घूमने जा सकते हैं, गंगा किनारे सुबह के वक्त योग और ध्यान कर सकते हैं।

मुन्नार

केरल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है। केरल के मुन्नार शहर में परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं। पूरे साल ही मुन्नार का मौसम बहुत सुहाना होता है यानी न तो बहुत गर्म और न ही ज्यादा ठंडा। मुन्नार में प्राकृतिकता के बीच सुकून से वक्त बिताया जा सकता है।

जैसलमेर

परिवार संग घूमने के लिए राजस्थान का लगभग हर शहर अद्भुत है। हालांकि मानसून में आप जैसलमेर या उदयपुर के सफर पर जा सकते हैं। जैसलमेर में बहुत सारे किले स्थित है, जो आपकी राजा महाराजाओं के दौर में ले जाएंगे। वहीं यहां रेगिस्तान में आप कैमल सफारी का मजा भी ले सकते हैं। झीलों के शहर उदयपुर की सैर भी अच्छा अनुभव कराएगी।

मथुरा-वृंदावन

भाई बहन के लिए रक्षाबंधन की छुट्टी पर घूमने जाने के लिए मथुरा वृंदावन बेहतरीन स्थान है। मथुरा-वृंदावन भाई-बहन के रिश्ते की कथा सुनाता है। कहते हैं कि मथुरा की पावन यमुना नदी यम देव की बहन हैं। रक्षाबंधन या भाई दूज पर जो भाई-बहन यमुना में स्नान करते हैं, यम देव उनकी समस्त परेशानियां खत्म कर देते हैं। मथुरा में घूमने के लिए कृष्ण जन्मभूमि, बांके बिहारी का मंदिर, गोवर्धन पर्वत, द्वारिकाधीश मंदिर समेत कई ्रप्राचीन कृष्ण राधा मंदिर हैं जहां आप परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं।

सियासी मियार की रीपोर्ट