Saturday , September 21 2024

इस ट्रिक से मिनटों में दूर हो जाएगी स्लो वाई-फाई स्पीड की समस्या..

इस ट्रिक से मिनटों में दूर हो जाएगी स्लो वाई-फाई स्पीड की समस्या..

डिजिटल दौर में स्मार्टफोन के साथ इंटरनेट की जरूरत काफी ज्यादा बढ़ गई है। स्मार्टफोन और इंटरनेट दोनों के बिना कोई भी काम करना मुश्किल हो गया है। टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज में मिलने वाला इंटरनेट डेटा कई बार कम पड़ जाता है। ऐसे में काफी लोग आजकल वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं, ताकि इंटरनेट की परेशानी न हो, मगर लोगों को अक्सर यह शिकायत रहती है कि उनके वाई-फाई की स्पीड काफी धीमी है। नीचे खबर में जानिए किस तरह से वाई-फाई की स्लो स्पीड को तेज कर सकते हैं।

अच्छी स्पीड के लिए राउटर की अहम भूमिका
अक्सर लोग अच्छी और फास्ट इंटरनेट की सुविधा के लिए वाई-फाई की ओर जाते हैं। मगर जब वाई-फाई से भी अच्छी स्पीड नहीं मिलती तो लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसे में अच्छी स्पीड के लिए वाई-फाई के सही कनेक्शन की जरूरत होती है। साथ ही राउटर की लोकेशन भी सही होनी चाहिए, अगर राउटर जगह पर रखा हुआ है तो भी स्पीड घट जाती है। ऐसे में आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना है।

इन ट्रिक्स को करें इस्तेमाल

-वाई-फाई राउटर को ऐसी जगह पर न रखें, जहां सिर्फ चारों तरफ दीवार हो, ऐसा होने से स्पीड कम हो जाती है।
-अगर राउटर और उससे जुड़ने वाला डिवाइस काफी दूर रखा गया है तो भी इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है।
-कई बार देखने में मिलता है कि राउटर के एंटीना की दिशा गलत होती है, इस वजह से स्पीड कम आती है।
-अगर वाई-फाई कम स्पीड दे रहा है तो चेक करें कि कितने डिवाइस के साथ कनेक्शन हुआ है, कई बार बहुत ज्यादा डिवाइस कनेक्ट हो जाते हैं, इस वजह से भी स्पीड घट जाती है।
-आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 24 से 48 घंटे के दौरान राउटर को एक बार बंद करना जरूरी होता है, वरना उस पर अधिक दबाव पड़ता है। ऐसे में वाई-फाई की स्पीड धीमी हो जाती है।

सियासी मियार की रीपोर्ट