Friday , September 20 2024

मिस्र ने एयरलाइनों को ईरानी सैन्य अभ्यास के दौरान हवाई क्षेत्र से बचने का दिया निर्देश…

मिस्र ने एयरलाइनों को ईरानी सैन्य अभ्यास के दौरान हवाई क्षेत्र से बचने का दिया निर्देश…

काहिरा, 08 अगस्त। मिस्र के नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने देश की एयरलाइनों को ईरानी सैन्य अभ्यास के दौरान गुरुवार को सुबह तीन घंटे के लिए ईरानी हवाई क्षेत्र से दूर रहने का निर्देश दिया। मंत्रालय ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समयानुसार 0100 से 0400 बजे तक यह प्रतिबंध जारी रहेगा जिसका उद्देश्य विमानन सुरक्षा जोखिमों को कम करना है।
यह विकास मध्य पूर्व में बढ़े क्षेत्रीय तनाव के बीच हुआ है। ईरान और उसके सहयोगियों ने पिछले सप्ताह तेहरान में हमास पोलित ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हानियेह और बेरूत में हिजबुल्ला के वरिष्ठ सैन्य कमांडर फौद शोकोर की हत्याओं के लिए जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई है। इज़राइल ने शोकोर की हत्या की जिम्मेदारी ली है, लेकिन हनीयेह की हत्या पर कोई टिप्पणी नहीं की है, जबकि हमास और ईरान ने इज़रायल को इस हत्या का दोषी ठहराया है।
इजरायल ने अप्रैल की शुरुआत में सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमला किया था जिसमें दो सैन्य कमांडरों सहित सात ईरानी मारे गए थे। इस हमले का बदला लेने के लिए अप्रैल के मध्य में ईरान ने इजरायल पर सैकड़ों बैलिस्टिक मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया, हालांकि इज़राइल ने अधिकांश मिसाइलों और ड्रोन को विफल करने की सूचना दी थी।

\सियासी मियार की रीपोर्ट