Saturday , September 21 2024

प्रजातंत्र की शान, चाय विक्रेता पीएम और रिक्शा चालक भी सीएम बनता है : राज्यपाल…

प्रजातंत्र की शान, चाय विक्रेता पीएम और रिक्शा चालक भी सीएम बनता है : राज्यपाल…

मुंबई,। भारतीय लोकतंत्र को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ लोकतंत्र माना जाता है। राज्यपाल सी.पी. ने कहा कि एक सामान्य परिवार के व्यक्ति का संघर्ष के माध्यम से मुख्यमंत्री बनता है। उन्होंने आगे कहा कि यहां चाय विक्रेता पीएम और रिक्शा चालक अपनी सेवा से सीएम का पद भार ग्रहण करता है,यही भारतीय लोकतंत्र की सुंदरता है।

बुधवार की शाम 9 बजे ठाणे के गणेश गडकरी रंगायतन थिएटर, ठाणे में जीवनी पुस्तक “योद्धा कर्मयोगी- एकनाथ संभाजी शिंदे” प्रकाशन के समापन के अवसर पर महामहिम राज्यपाल राधाकृष्णन ने कहा कि इस. ग्रंथदिंडी के माध्यम से जीवनी पुस्तक “योद्धा कर्मयोगी.. एकनाथ संभाजी शिंदे”के सामाजिक और राजनीतिक सफर को सार्वजनिक मंच पर लाया गया। और इस जीवनी पुस्तक का प्रकाशन राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन और उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा संपन्न किया गया। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस, अजित दादा पवार, उपसभापति डॉ. नीलम गोरे उद्योग मंत्री उदय सामंत और ठाणे के पालक मंत्री, आदि मौजूद थे।

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि मैं इसे अपना सौभाग्य मानता हूं कि मुझे छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमि पर काम करने का मौका मिला है. मैं इससे बहुत खुश हूं.’ छत्रपति शिवाजी महाराज के बिना हमारी संस्कृति जीवित नहीं रह पाती। यह उनके महान कार्यों का ही परिणाम है कि आज महाराष्ट्र का नाम पूरे देश में सम्मान से लिया जाता है।

उन्होंने यह भी कहा कि कहा, किताबें कभी भी मुफ्त में लेकर नहीं पढ़नी चाहिए। यह मेरी व्यक्तिगत राय है कि यदि आप पुस्तकों को पुस्तक के मूल्य के साथ पढ़ते हैं, तो पुस्तक पढ़ते समय आपकी भावनाएँ जीवंत हो जाती हैं और आप उसका अर्थ समझ जाते हैं।मुख्यमंत्री शिंदे के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए महामहिम राज्यपाल ने कहा कि जीवन में सफल होने के लिए कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है, उन्होंने आगे कहा कि कोरोना के दौरान एकनाथ शिंदे द्वारा किए गए कार्यों को महाराष्ट्र कभी नहीं भूल सकता। उस क्षेत्र के गढ़चिरौली जैसे जिले के संरक्षक मंत्री के रूप में उनका काम बहुत सराहनीय है।

दिल से कुछ करना, दृढ़ इच्छाशक्ति रखना ही व्यक्ति समाज के लिए कुछ कर सकता है, जैसा कि एकनाथ शिंदे लगातार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे देश को विकास के पथ पर ले जा रहे हैं। और उन्हें मुख्यमंत्री के रूप में एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस और अजीत दादा पवार का अच्छा समर्थन प्राप्त है। इसमें कोई संदेह नहीं कि वर्ष 2047 में भारत एक महाशक्ति बन जायेगा। खास बात यह है कि जिस तरह से यह सरकार काम कर रही है, उससे महाराष्ट्र का विकास होगा और इसमें कोई संदेह नहीं है कि आने वाले समय में महाराष्ट्र दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि मैंने कोई इतना बड़ा काम नहीं किया है कि मुझ पर किताब लिखी जाए. सभी के सहयोग से मैं यहां तक आया हूं, , यह स्वर्गीय बालासाहेब ठाकरे और धर्मवीर आनंद दिघे की शिक्षा है। मैंने समाज को जो दिया उससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि मुझे क्या मिला। इसीलिए मैं इस रास्ते पर काम करने की कोशिश कर रहा हूं.’ मैं कल भी एक कार्यकर्ता था, मैं आज भी एक कार्यकर्ता हूं, और मैं कल भी एक कार्यकर्ता रहूंगा। मेरा मानना है कि सीएम का मतलब कॉमन मैन है, ये बाला साहेब की शिक्षा है. मैं ईमानदारी से उन्हीं शिक्षाओं के आधार पर काम करने का प्रयास कर रहा हूं।सीएम शिंदे ने कहा कि मैं आज जो कुछ हूं वह स्वर्गीय आनंद दिघे की आशीर्वाद की वजह से हूं।

सियासी मियार की रीपोर्ट