Saturday , September 21 2024

चार्ल्स तृतीय ने की पुलिस की सराहना…

चार्ल्स तृतीय ने की पुलिस की सराहना…

लंदन, । ब्रिटेन के सम्राट चार्ल्स तृतीय ने साउथपोर्ट में बच्चों पर चाकू से हमले के बाद देश में फैली अशांति पर काबू पाने के लिए पुलिस को धन्यवाद दिया और उसकी सराहना की। स्काई न्यूज ने बकिंघम पैलेस के प्रवक्ता के हवाले से अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने कहा, ‘महामहिम को वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी गई और उन्होंने उन क्षेत्रों में शांति बहाल करने के लिए पुलिस और आपातकालीन सेवाओं के प्रति हार्दिक धन्यवाद व्यक्त किया, जो हिंसक अव्यवस्था से प्रभावित थे।’

प्रवक्ता ने कहा कि सम्राट ने प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर के साथ ही राष्ट्रीय पुलिस प्रमुखों की परिषद के अध्यक्ष, मुख्य कांस्टेबल गेविन स्टीफंस और यूके गोल्ड कमांडर बेन हैरिंगटन, एसेक्स के मुख्य कांस्टेबल के साथ संयुक्त रूप से बातचीत की। साउथपोर्ट में 29 जुलाई को बच्चों के डांस क्लब में चाकू घोंपने से तीन बच्चों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हुए थे। पुलिस ने एक 17 वर्षीय लड़के को हिरासत में लिया और उस पर हत्या का तीन मामला और हत्या के प्रयास का 10 मामला दर्ज किया। इसके बाद ब्रिटेन के कई निवासियों ने हमले पर विरोध प्रदर्शन किया और अपुष्ट रिपोर्टों के बाद कि अपराधी एक शरणार्थी था, विरोध प्रदर्श पुलिस के साथ झड़प और दंगों में बदल गया। बाद में हमलावर की पहचान वेल्श में जन्मे रवांडा मूल के लड़के के रूप में हुई।

अशांति के बीच, ब्रिटेन के अधिकारियों ने दो बार एक कोबरा आपातकालीन सरकारी समिति का आयोजन किया, जिसे प्रायः आपातकाल के समय आयोजित किया जाता है। प्रधानमंत्री ने सड़कों पर पुलिस की मौजूदगी बढ़ाने, आपराधिक कार्यवाही तेज करने और सोशल मीडिया पर राजद्रोह के लिए जिम्मेदार लोगों पर मुकदमा चलाने का वादा किया। ब्रिटेन की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने धुर दक्षिणपंथी इंग्लिश डिफेंस लीग पर विरोध प्रदर्शनों को उकसाने का आरोप लगाया है, जबकि देश के कुछ मीडिया ने कहा कि दंगों के पीछे रूस का हाथ था, जिसे लंदन में रूसी दूतावास ने दृढ़ता से खारिज कर दिया।

सियासी मियार की रीपोर्ट