Friday , September 20 2024

लॉस एंजिलिस से लेकर सैन डिएगो तक 4.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए..

लॉस एंजिलिस से लेकर सैन डिएगो तक 4.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए..

लॉस एंजिल्स, । अमेरिका में लॉस एंजिलिस से लेकर सैन डिएगो तक 4.4 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसके असर से इमारतें हिलने लगीं, बर्तन गिरने लगे और वाहनों के अलार्म बजना शुरू हो गए। हालांकि, भूकंप से फिलहाल किसी बड़ी क्षति या जनहानि की सूचना नहीं है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीसी) ने कहा कि सोमवार को आए भूकंप का केंद्र लॉस एंजिलिस के सिटी हॉल से 10.5 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में हाईलैंड पार्क के पास 12.1 किलोमीटर की गहराई में था।

यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप के झटके ग्रेटर लॉस एंजिलिस से लेकर दक्षिण में सैन डिएगो और पूर्व में पाम स्प्रिंग्स रेगिस्तानी क्षेत्र तक महसूस किए गए। लॉस एंजिलिस से लगभग 160 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में दक्षिणी सैन जोकिन घाटी में भी भूकंप के झटके महसूस किए जाने की खबरें हैं।

भूकंप के कारण एक अस्पताल की इमारत हिलने लगी, टीवी चैनल ‘ईएसपीएन’ पर लाइव प्रसारित किया जा रहा साक्षात्कार बाधित हो गया और ऑरेंज काउंटी में स्थित डिज्नीलैंड की जमीन में कंपन महसूस की गई।

समाचार चैनलों के हेलीकॉप्टर ने पासाडेना सिटी हॉल की ऊपरी मंजिल से पानी के रिसाव का दृश्य दिखाया। पासाडेना की जन सूचना अधिकारी लिसा डेर्डेरियन ने भी इस बात की पुष्टि की कि पानी का रिसाव भूकंप के कारण हुआ। उन्होंने बताया कि लगभग 200 कर्मचारियों को सिटी हॉल से सुरक्षित निकाल लिया गया और लिफ्ट में मौजूद एक व्यक्ति को बचाया गया।

डेर्डेरियन ने कहा कि सिटी हॉल में कोई खास हानि नहीं हुई है, लेकिन एक इंजीनियर इसका पूरा आकलन करेगा।

लॉस एंजिलिस के दमकल विभाग की प्रवक्ता मार्गरेट स्टीवर्ट ने एक बयान में कहा कि लॉस एंजिलिस के सभी 106 दमकल केंद्रों के कर्मचारियों ने 1,217 वर्ग किलोमीटर के शहर का सर्वेक्षण किया और कोई बड़ी क्षति नहीं होने की सूचना दी।

सियासी मियार की रीपोर्ट