Friday , September 20 2024

झुमरी तिलैया की 21 वर्षीय वैश्नवी भारती को सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के ‘कौन बनेगा करोड़पति 16’ में मिला जीवन का पहला चेक..

झुमरी तिलैया की 21 वर्षीय वैश्नवी भारती को सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के ‘कौन बनेगा करोड़पति 16’ में मिला जीवन का पहला चेक..

मुंबई, 15 अगस्त। झुमरी तिलैया की 21 वर्षीय वैश्नवी भारती को सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के ‘कौन बनेगा करोड़पति 16’ में जीवन का पहला चेक मिला है।
वित्तीय कठिनाइयों के बावजूद, वैश्नवी भारती, जो झुमरी तिलैया की 21 वर्षीय हैं, ने बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन) परीक्षा की तैयारी करने से लेकर एमए (राजनीतिक विज्ञान) की पढ़ाई करने तक अपने हालात को रोकने नहीं दिया। अपनी मां की अनुपस्थिति के बावजूद, वह अपने पिता विवेकानंद के साथ घर संभालती हैं और पढ़ाई में भी उत्कृष्टता प्राप्त करती हैं। वैश्नवी की पढ़ाई और घरेलू जिम्मेदारियों के बीच संतुलन स्थापित करने की क्षमता ने अमिताभ बच्चन को प्रभावित किया और उन्होंने उसकी सराहना की कि वह कितनी प्यारी बेटी हैं और कैसे वह उसके जैसे व्यक्तित्व से मिलकर खुश हैं।
उनका सबसे करीबी रिश्ता उनके पिता के साथ है, जो उनकी यात्रा में लगातार समर्थन करते रहे हैं। जबकि उनके इलाके में कई लोग मानते हैं कि एक लड़की केवल घरेलू कामकाज के लिए होती है, उनके परिवार ने कभी ऐसा नहीं सोचा और वे विश्वास करते हैं कि वैश्नवी ‘घर की लक्ष्मी’ हैं जो सभी को एक साथ रख रही हैं। कठिनाइयों के बावजूद, वैश्नवी सकारात्मक और अपने और अपने पिता के जीवन को बेहतर बनाने के लिए संकल्पित हैं। वह शिक्षा को अपनी मुक्ति का रास्ता मानती हैं और सरकारी नौकरी प्राप्त करने का लक्ष्य रखती हैं। केबीसी पर जीते गए पुरस्कार पैसे से वैश्नवी अपने परिवार के लिए एक नया घर बनाना चाहती हैं, क्योंकि उनका वर्तमान घर जर्जर स्थिति में है, अपने पिता के लिए चिकित्सा बीमा प्राप्त करना चाहती हैं और बाकी पैसे प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग में लगाना चाहती हैं, जो उनके करियर लक्ष्यों के लिए आवश्यक है।
खेल के दौरान एक उल्लेखनीय क्षण तब था जब वैश्नवी ने कहा कि जो राशि उन्होंने जीती है, वह उनकी पहली कमाई है। उन्होंने आगे कहा कि उनके पिता ने हमेशा उन्हें प्राथमिकता दी, इसलिए उन्होंने अपनी जीत की राशि अपने पिता विवेकानंद को समर्पित की। वैश्नवी की सोच से प्रभावित होकर अमिताभ बच्चन ने उसे प्रोत्साहित किया कि वह दोनों चेक अपने पिता को सौंपे, जिन्होंने गर्व से चमकते हुए कहा, “यह मेरी बेटी की पहली सैलरी है और मैं भगवान का बहुत आभारी हूँ कि हमें वैश्नवी जैसी बेटी मिली।”
‘कौन बनेगा करोड़पति 16’ पर आने का मौका मिलने के लिए वैश्नवी ने कहा, “यह मेरे लिए एक सपना पूरा होने जैसा पल है। कौन बनेगा करोड़पति ने पूरे देश में कई लोगों के लिए दरवाजे खोले हैं, जिससे हर किसी को ज्ञान की शक्ति से अपनी ज़िंदगी बदलने का मौका मिला है। और, मुझे खुशी है कि मुझे यह एक बार की ज़िंदगी का मौका मिला है, जिससे मैं अपने और अपने परिवार की जिंदगी को बेहतर बना सकूं। जीत की राशि से, मैं अपने घर को ठीक करना चाहती हूँ, जो अच्छा नहीं है। साथ ही, अपने पिता के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए चिकित्सा बीमा प्राप्त करना चाहती हूँ क्योंकि उन्होंने हमेशा मुझे और मेरे सपनों को समर्थन दिया है। इसके अलावा, मैं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करूंगी ताकि एक अच्छी सरकारी नौकरी मिल सके। और, श्री बच्चन के सामने बैठना मुझे नर्वस करता था लेकिन इसने मुझे आत्मविश्वास के साथ खेल खेलने में भी मदद की।
‘कौन बनेगा करोड़पति-सीजन 16’, सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे, सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर प्रसारित होता है।

सियासी मियार की रीपोर्ट