Friday , September 20 2024

भारत-जीसीसी विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए रियाद पहुंचे विदेश मंत्री..

भारत-जीसीसी विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए रियाद पहुंचे विदेश मंत्री..

रियाद/नई दिल्ली, 08 सितंबर । विदेश मंत्री एस जयशंकर पहली भारत-खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए रविवार को सऊदी अरब की राजधानी रियाद पहुंचे।
विदेश मंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि प्रोटोकॉल मामलों के उप मंत्री अब्दुलमाजीद अल स्मरी ने उनका स्वागत किया। उन्होंने कहा “प्रथम भारत-खाड़ी सहयोग परिषद के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए रियाद, सऊदी अरब पहुंचा।” “इस गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए प्रोटोकॉल मामलों के उप मंत्री अब्दुलमजीद अल स्मरी को धन्यवाद।”
रियाद में विदेश मंत्री द्वारा जीसीसी सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है।
भारत और जीसीसी के बीच राजनीतिक, व्यापार और निवेश, ऊर्जा सहयोग, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के बीच संबंधों सहित कई क्षेत्रों में गहरे और बहुआयामी संबंध हैं।
जीसीसी क्षेत्र भारत के लिए एक प्रमुख व्यापारिक भागीदार के रूप में उभरा है और यह एक बड़े भारतीय प्रवासी समुदाय का घर है, जिनकी संख्या लगभग 80 लाख 90 हजार है।
एक बयान में कहा गया है कि विदेश मंत्रियों की बैठक भारत और जीसीसी के बीच विभिन्न क्षेत्रों में संस्थागत सहयोग की समीक्षा करने और उसे गहरा करने का अवसर होगी।
जीसीसी एक क्षेत्रीय, अंतरसरकारी, राजनीतिक और आर्थिक संघ है जिसमें बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। परिषद का मुख्य मुख्यालय सऊदी अरब की राजधानी रियाद में स्थित है। विदेश मंत्री द्विपक्षीय यात्राओं के लिए रियाद से जर्मनी और स्विट्जरलैंड के रवाना होंगे

सियासी मियार की रीपोर्ट