Friday , September 20 2024

ठाणे में व्यावसायिक इमारत में आग लगने के बाद 10 मरीजों को बचाया गया…

ठाणे में व्यावसायिक इमारत में आग लगने के बाद 10 मरीजों को बचाया गया…

ठाणे (महाराष्ट्र), 19 सितंबर। महाराष्ट्र के ठाणे शहर में एक व्यावसायिक इमारत की 11वीं मंजिल पर आग लगने के बाद एक नेत्र क्लिनिक में इलाज करा रहे नौ लोगों और एक चिकित्सा केंद्र से एक अन्य व्यक्ति को बचाया गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

ठाणे नगर निगम के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ (आरडीएमसी) के प्रमुख यासीन तडवी ने बताया कि आग मंगलवार रात करीब 11 बजे लगी और पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद उस पर काबू पाया गया। उन्होंने बताया कि घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ है।

तडवी ने कहा, ‘‘शहर के खोपट इलाके में कैडबरी जंक्शन में स्थित एक व्यावसायिक इमारत की 11वीं मंजिल पर एक ट्रस्ट के कार्यालय में आग लगी। आग लगने के कारण धुआं पूरी इमारत में फैल गया।’’

उन्होंने बताया कि सूचना मिलने के बाद आरडीएमसी, दमकल कर्मी और ठाणे जिला बचाव बल (टीडीआरएफ) कर्मी घटनास्थल पर पहुंचे। सातवीं मंजिल पर एक नेत्र क्लिनिक में उपचार करा रहे नौ मरीजों और एक चिकित्सा केंद्र में उपचार करा रहे एक व्यक्ति को बचाया गया। उन्होंने बताया कि चूंकि रात का वक्त था तो इमारत में सभी कार्यालय बंद थे। यह व्यावसायिक इमारत 16 मंजिला है।

तडवी ने बताया, ‘‘जिस कार्यालय में आग लगी, वह बंद था जिसके कारण दमकलकर्मियों को आग पर काबू पाने में दिक्कत हुई। दमकलकर्मियों को आग बुझाने के वास्ते कार्यालय का दरवाजा तोड़ने के लिए विशेष उपकरण का इस्तेमाल करना पड़ा। अभियान तड़के करीब चार बजे तक जारी रहा।’’ उन्होंने बताया कि इस घटना में ट्रस्ट का कार्यालय पूरी तरह जलकर खाक हो गया।

सियासी मियार की रीपोर्ट