Friday , September 20 2024

सिक्किम में एसकेएम के नेता के वाहन में लगाई गई आग, एसकेएम ने एसडीएफ को ठहराया जिम्मेदार….

सिक्किम में एसकेएम के नेता के वाहन में लगाई गई आग, एसकेएम ने एसडीएफ को ठहराया जिम्मेदार….

गंगटोक, 12 जनवरी । सिक्किम में जारी राजनीतिक हिंसा के बीच सत्तारूढ़ दल सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के एक नेता की एसयूवी को जोरथांग में आग लगा दी गई।

पुलिस ने बताया कि एसकेएम के पार्टी कैलेंडर, पत्रिकाओं और डायरी से भरा वाहन जोरेथांग स्कूल के पास खड़ा था और मंगलवार तड़के उसमें आग लगा दी गई। उन्होंने बताया कि वाहन सालघरी-जूम निर्वाचन क्षेत्र के एसकेएम युवा संयोजक जॉन सुब्बा का था।

इस घटना के पीछे विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) का हाथ होने का आरोप लगाते हुए एसकेएम ने बुधवार को कहा कि यह सिक्किम के लोगों पर हमला है। पुलिस ने कहा कि घटना की शिकायत दर्ज कर ली गई है और मामले की जांच की जा रही है।

पूर्व मुख्यमंत्री और एसडीएफ प्रमुख पी के चामलिंग के तीन महीने बाद 30 दिसंबर को दिल्ली से सिक्किम लौटने के बाद राज्य की राजनीतिक स्थिति अस्थिर हो गई है। रविवार को जब चामलिंग सदाम में एक अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए जा रहे थे तब एसकेएम के समर्थकों ने उनके वाहनों को मेल्ली में रोक दिया और उन्हें कथित तौर पर अपशब्द कहे। उस दिन बाद में जब चामलिंग का काफिला तारे भीर में पहुंचा तब एसडीएफ और एसकेएम समर्थकों के बीच झड़प हुई।

एसडीएफ और एसकेएम समर्थकों ने एक दूसरे पर पथराव किया, जिसमें कम से कम चार वाहन क्षतिग्रस्त हो गए और कई लोग घायल हो गए। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर उस इलाके में हिंसा भड़काने का आरोप लगाया जहां कई पर्यटक ठहरे हुए थे।

एसडीएफ ने पुलिस पर उसकी शिकायत के आधार पर मामला दर्ज नहीं करने का आरोप लगाया। पार्टी ने मंगलवार को पुलिस महानिदेशक से मुलाकात की और पूर्व मुख्यमंत्री के लिए सुरक्षा की मांग की। सत्तारूढ़ एसकेएम ने भी घटना को लेकर मेल्ली पुलिस थाना में शिकायत दर्ज कराई है।

सियासी मीयर की रिपोर्ट