Friday , September 20 2024

ग्लोबल मार्केट में भी कमजोरी का रुख जारी…

ग्लोबल मार्केट में भी कमजोरी का रुख जारी…

नई दिल्ली, 24 जनवरी। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे और अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से ब्याज दर बढ़ाने के संकेतों की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार पर भी लगातार दबाव बना हुआ है। अमेरिकी शेयर मार्केट के साथ ही एशियाई शेयर मार्केट में भी लगातार गिरावट का रुख बना हुआ है। एसजीएक्स निफ्टी पर भी 125 अंकों से ज्यादा का दबाव बना हुआ है। दूसरी ओर डाऊ फ्यूचर्स में निचले स्तर से करीब 200 अंक का सुधार हुआ है।

आपको बता दें कि अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से ब्याज दर बढ़ाने की आशंका को लेकर पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को भी अमेरिकी बाजार में तेज गिरावट दर्ज की गई थी। नैस्डेक करीब 3 प्रतिशत लुढ़क गया था, वही डाऊ 450 अंक गिरकर बंद हुआ था। ग्लोबल मार्केट पर अमेरिकी फेड रिजर्व के दबाव के साथ ही रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव का असर भी देखने को मिल रहा है। माना जा रहा है कि अमेरिकी फेड रिजर्व इस सप्ताह अपनी ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है। इसी आशंका के कारण डाऊ 450 अंक, एस एंड पी 85 अंक और नैस्डेक 385 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुए थे। वहीं एशियाई बाजारों पर भी लगातार दबाव बना हुआ था।

आज भी कारोबार की शुरुआत से ही एशियाई बाजारों में बिकवाली का दबाव बना हुआ है। जिसके कारण ज्यादातर बाजार कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं। एसजीएक्स निफ्टी 140 अंकों की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं स्ट्रेट टाइम्स में भी 0.37 प्रतिशत की गिरावट बनी हुई है। इसी तरह निक्केई 0.55 प्रतिशत की गिरावट के साथ 27,371.11 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है। ताइवान का बाजार 0.29 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 17,846.85 अंक के स्तर पर और हैंगसेंग 1.08 प्रतिशत की कमजोरी के साथ 24,695.20 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है। इसी तरह शंघाई कंपोजिट एक 0.11 प्रतिशत फिसल कर 3,518.77 अंक के स्तर पर बना हुआ है, जबकि कोस्पी 1.54 प्रतिशत की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है।

इसी सप्ताह माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल और टेस्ला के तिमाही नतीजे आने वाले हैं। इसके साथ ही अमेरिका के जीडीपी के आंकड़े भी इसी सप्ताह जारी होने वाले हैं। माना जा रहा है कि विश्व की इन शीर्ष कंपनियों के तिमाही नतीजे और अमेरिकी जीडीपी के आंकड़े का ग्लोबल मार्केट की चाल पर काफी असर पड़ेगा। जिससे कहीं न कहीं भारतीय बाजार भी प्रभावित होगा।

सियासी मियार की रिपोर्ट