Friday , September 20 2024

नेपाल के दूसरे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन 26 मई से होगा शुरू…

नेपाल के दूसरे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन 26 मई से होगा शुरू…

काठमांडू, 31 जनवरी । नेपाल के दूसरे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का संचालन मई में शुरू हो जाएगा। नेपाल के पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री प्रेम आले ने भैरहवा में निर्माणाधीन हवाई अड्डे का निरीक्षण करते हुए बताया कि 26 मई से गौतम बुद्ध अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (जीबीआईए) पर सभी अंतरराष्ट्रीय विमान उड़ान भर सकेंगे और उतर सकेंगे।

नेपाल के हवाई क्षेत्र से गुजरने वाले विमान में अगर कोई तकनीकी दिक्कत आती है, तो आपात स्थिति में हवाई जहाज को उतारने के लिए उसे काठमांडू की ओर नहीं ले जाना होगा। अभी, आपात स्थिति में विमान उतारने के लिए उसे त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (टीआईए) लौटना पड़ता है।

जीबीआईए पर विमान सेवा शुरू होने के बाद आपात स्थिति में विमान उतारने के लिए, उड़ानों को भारत की ओर या काठमांडू हवाई अड्डे की ओर नहीं जाना पड़ेगा।

थाईलैंड के ‘एरोनॉटिकल रेडियो’ (एयरोथाई) की एक विशेषज्ञ टीम यांत्रिक परीक्षण उड़ान की तैयारी के लिए नेपाल पहुंच गई है। वह यह सत्यापित करेगी कि नया हवाई अड्डा तकनीकी रूप से ठीक है या नहीं।

अधिकारियों ने बताया कि तकनीकी परीक्षण संबंधी सभी काम एक महीने के अंदर पूरा किया जाएगा।

मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने कहा, ‘‘बुद्ध जयंती के अवसर पर हवाई अड्डे का संचालन शुरू करने के लिए एयरोथाई विशेषज्ञों की एक टीम काम कर रही है।’’

सियासी मियार की रिपोर्ट