Friday , September 20 2024

इथियोपिया में लड़ाई और सूखे का दर्द झेल रहे 68 लाख लोग..

इथियोपिया में लड़ाई और सूखे का दर्द झेल रहे 68 लाख लोग...

-संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने की तुरंत लड़ाई रोकने की अपील…

एडीस एबाबा, 02 फरवरी । अफ्रीका के दूसरे सर्वाधिक जनसंख्या वाले देश इथियोपिया में 68 लाख से अधिक लोग लड़ाई और सूखे का दर्द झेल रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इथियोपिया में युद्धरत सभी पक्षों से तुरंत लड़ाई रोक देने की अपील की है।

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों से बातचीत में महासचिव गुटेरेस ने कहा कि वे इथियोपिया के टीगरे और अन्य क्षेत्रों में तुरंत लड़ाई रोकने की जोरदार अपील करते हैं। लड़ाई रुकने से इथियोपिया भर में प्रभावित आबादियों तक मानवीय सहायता व राहत पहुंचाने का मौका मिल सकेगा। साथ ही इससे एक ऐसी समावेशी राष्ट्रीय बातचीत के लिये रास्ता बनाने में मदद मिलेगी जिसमें सभी इथियोपियाई नागरिकों का जुड़ाव हो। मौजूदा लड़ाई और रक्तपात से इथियोपिया के लोग बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र बाल कोष ने बताया कि इथियोपिया में लड़ाई जारी रहने के बीच लगातार सूखा पड़ने से 68 लाख से भी ज्यादा लोगों को मानवीय सहायता के लिये सख्त जरूरतमंद बना दिया है। पिछले तीन वर्षों से बारिश के मौसम में वर्षा न होने के कारण अफार, ओरोमिया, दक्षिणी प्रान्तों व अन्य इलाकों में गम्भीर सूखे के हालात उत्पन्न हो गए हैं। परिणामस्वरूप पानी के कुएं सूख गए हैं, जिनके कारण मवेशियों की मौतें हो रही हैं। वहां फसलें सूख गई हैं। इन हालात ने लाखों बच्चों व उनके परिवारों की तकलीफें बढ़ाई हैं। ओरोमिया और सोमाली क्षेत्रों में लगभग सवा दो लाख बच्चे व एक लाख से ज्यादा गर्भवती महिलाएं कुपोषण की शिकार हैं।

सियासी मीयार की रिपोर्ट