Friday , September 20 2024

अपने कंप्यूटर को सेफ रखने के लिए इर्न चीजों से रखे दूर…

अपने कंप्यूटर को सेफ रखने के लिए इर्न चीजों से रखे दूर…

कंप्यूटर के बिना आज जिंदगी की कल्पना भी नहीं की जा सकती, चाहे स्टूडेंट्स हों या प्रोफशनल्स हों या फिर हाउसवाइव्स हों। सभी की जिंदगी में इसकी अहमियत है। वर्ष 2012 में किए गए एक सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार 57 मिलियन भारतीय कंप्यूटर इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि लोगों को इनके रखरखाव और देखभाल का सही तरीका पता हो, ताकि ये लंबे समय तक सही स्थिति में काम करते रहें। आपकी एक मुस्कान पर जी उठेगा कंप्यूटर…

-पानी, चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक आदि पेय पदार्थों को कंप्यूटर से दूर रखें। असावधानीवश इनके कंप्यूटर पर गिर जाने से ये अंदरूनी माइक्रोइलेक्ट्रिॉनिक कंपोनेंट्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इलेक्ट्रिकल डैमेज हो सकता है या शार्ट सर्किट होने से इसका डेटा भी करप्ट हो सकता है।

-खाने की चीजें कंप्यूटर से दूर रखें। ये की-बोर्ड की कीज के बीच फंसकर कीटों को आकर्षित कर सकती हैं। कीट्स की-बोर्ड के अंदर स्थित सर्किट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। डेस्कटॉप और लैपटॉप की कीज को साफ करने के लिए आप इयरबड या सॉफ्ट टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

-कंप्यूटर को इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह साफ कर लें। तेल, धूल-मिट्टी आदि के संपर्क में आने से उसमें गंदगी जम जाती है जो बेहद नुकसानदेह साबित हो सकती है।

-अगर आपके पास लैपटॉप है तो उसे कभी भी फ्लैप के सहारे न पकड़ें। उसे हमेशा बेस के सहारे पकड़ें। फ्लैप बेहद पतला होता है और जोर पडने से वह अलग हो सकता है।

-डेस्कटॉप या लैपटॉप के तार के ऊपर कुर्सी या मेज जैसी कोई भारी चीज रखकर खिसकाने से बचें। ऐसा करने से तार कमजोर हो सकता है। बार-बार ऐसा होने पर वह टूट भी सकता है।

-कंप्यूटर को धूप में रखने पर इसका तापमान अचानक बढ़ सकता है। इसे हमेशा धूल, धूप और मॉइश्चर से दूर ठंडे, छायादार और सूखे स्थान पर रखें। कंप्यूटर के मदरबोर्ड और ग्राफिक कार्ड जैसे हिस्सों को हमेशा उनके किनारों की मदद से पकड़ें। कभी भी उनकी कनेक्टिंग पिन्स और ट्रान्जिस्टर्स को हाथ न लगाएं।

-डिस्क ड्राइव को बेहद सावधानी के साथ खोलें। हड़बड़ी में या बलपूर्वक खोलने से इनके अंदरूनी पाट्र्स खराब हो सकते हैं।

-इयरफोन, डेटाकेबल या चार्जिंग केबल जैसी डिवाइसेज को उचित स्लॉट में प्लग करें। किसी डिवाइस को गलत स्लॉट में लगाने से वह स्लॉट हमेशा के लिए खराब हो सकता है।

-लैपटॉप को कभी धूप में खड़ी कार के अंदर न छोड़ें। कार के अंदर का तापमान बढने से वह खराब हो सकता है।

-अगर आपके पास डेस्कटॉप है तो उसे इस्तेमाल न होने पर कवर कर दें। अगर लैपटॉप है तो उसे गैजेट बैग के अंदर ही रखें।

-लैपटॉप को बेड के ऊपर रखकर इस्तेमाल करने से बचें। लंबे समय तक ऐसा करने पर उसका फैन बेड की धूल-मिट्टी को सोख लेता है और वह ब्लॉक हो जाता है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट