Friday , September 20 2024

ओलंपिक में नजर आई पेंग शुआइ, इंटरव्यू में नहीं दिया हर सवाल का जवाब…

ओलंपिक में नजर आई पेंग शुआइ, इंटरव्यू में नहीं दिया हर सवाल का जवाब…

बीजिंग, 07 फरवरी। चीन की टेनिस स्टार पेंग शुआइ ने सोमवार को एक नपा तुला इंटरव्यू दिया जिसमें चीन की सत्तारूढ कम्युनिस्ट पार्टी के एक सदस्य के खिलाफ लगाये गए यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद दुनिया भर में उसकी कुशलक्षेम को लेकर जताई जा रही चिंता को उसने बड़ी गलतफहमी का नतीजा बताया।

चीन की ओलंपिक समिति के एक अधिकारी के सामने लिये गए इस इंटरव्यू में जवाब पर फिर से सवाल करने की अनुमति नहीं थी। पेंग ने कई सवालों के जवाब नहीं दिये।

फ्रांस के खेल अखबार ‘ल एक्विप’ में सोमवार को इंटरव्यू प्रकाशित हुआ है। इसमें हालांकि यौन उत्पीड़न के शुरूआती आरोपों और चीन की सरकार द्वारा किसी तरह का दबाव बनाये जाने जैसे कई अहम सवालों का जवाब नहीं मिला।

अखबार ने कहा कि उसने एक दिन पहले बीजिंग के एक होटल में पेंग से एक घंटे तक बात की। चीन की ओलंपिक समिति ने यह इंटरव्यू लेने में मदद की।

इससे पहले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने एक बयान में कहा कि आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने शनिवार को पेंग के साथ डिनर किया और उसने आईओसी सदस्य क्रिस्टी कोवेंट्री के साथ चीन और नॉर्वे का कर्लिंग मैच देखा। इससे एक दिन पहले चीन के राष्ट्रपति ने बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक का उद्घाटन किया जबकि चीन के मानवाधिकार मामलों के खराब रिकॉर्ड और पेंग की स्थिति को लेकर दुनिया भर में चिंता जताई जा रही है।

अखबार ने कहा कि उसे सवाल पहले ही भेजने पड़े और चीन की ओलंपिक समिति के एक अधिकारी ने दुभाषिये की भूमिका निभाई।

अखबार ने नवंबर में पेंग की उस सोशल मीडिया पोस्ट के बारे में पूछा जिसमें उन्होंने चीन के पूर्व उप प्रधानमंत्री और सत्तारूढ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलितब्यूरो की स्थायी समिति के सदस्य झांग गाओली पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।

उसके बाद से पेंग सार्वजनिक रूप से नजर नहीं आई लेकिन सरकार द्वारा आयोजित कुछ प्रचार कार्यक्रमों में यदा कदा दिखी।

पेंग ने अखबार से कहा ,‘‘ यौन उत्पीड़न। मैने कभी ऐसा कुछ नहीं कहा। यह बहुत बड़ी गलतफहमी है। उस पोस्ट के अब कोई मायने नहीं निकाले जाने चाहिये।’’

वह पोस्ट पेंग के अकाउंट के तुरंत हटा दी गई। इस बारे में अखबार के पूछने पर उसने कहा ,‘‘ मैने उसे हटाया।’’ इसका कारण पूछने पर पेंग ने कहा ,‘‘ क्योंकि मैं ऐसा चाहती थी।’’

उसने इन सवालों का कोई सीधे जवाब नहीं दिया कि क्या चीनी सरकार ने उस पर दबाव बनाया है। उसने कहा ,‘‘ मैं कहना चाहती हूं कि भावनायें ,खेल और राजनीति अलग अलग है। मेरी रूमानी समस्याओं, निजी जिंदगी को खेल और राजनीति से नहीं जोड़ा जाना चाहिये।’’

यह पूछने पर कि नवंबर की उस पोस्ट के बाद उनका जीवन कैसा है, उसने कहा ,‘‘ जैसा होना चाहिये। कुछ खास नहीं।’’

उसने यह भी कहा कि 36 वर्ष की उम्र में घुटने के कई आपरेशन के बाद वह डब्ल्यूटीए टूर पर वापसी की कोई उम्मीद नहीं रखती। वह फरवरी 2020 से महिला टूर से दूर हैं।

उसने 23 बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन सेरेना विलियम्स समेत उसकी कुशलक्षेम की चिंता करने वाले सभी खिलाड़ियों को धन्यवाद दिया। उसने हालांकि यह भी कहा ,‘‘ मैं यह भी जानना चाहती हूं कि इतनी चिंता क्यो। मैं कहीं गायब नहीं हुई थी। बात सिर्फ इतनी है कि दोस्तों, आईओसी , अन्य ने मुझे इतने मैसेज भेजे कि उनका जवाब देना संभव नहीं था।’’

सियासी मियार की रिपोर्ट