Friday , September 20 2024

योगनगरी दून एक्सप्रेस में दो अतिरिक्त कोच…

योगनगरी दून एक्सप्रेस में दो अतिरिक्त कोच...

लखनऊ, 16 फरवरी । रेलवे प्रशासन लखनऊ होकर चलने वाली दून एक्सप्रेस में बुधवार से दो अतिरिक्त कोच लगा रहा है। इसके साथ ही रेलवे कई एक्सप्रेस ट्रेनों में पहले की तरह जनरल टिकट और मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) की सुविधा यात्रियों को जल्द उपलब्ध कराने जा रहा है। इससे होली के त्योहार पर यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

रेलवे प्रशासन के मुताबिक, लखनऊ होकर चलने वाली योगनगरी-हावड़ा दून एक्सप्रेस में दो अतिरिक्त कोच बुधवार से लगाए जा रहे हैं। इसमें एक एसी थ्री और एक जनरल कोच शामिल हैं। जनरल कोच लगाने के बाद इस ट्रेन में जनरल टिकट और एमएसटी धारकों को जल्द सफर करने की अनुमति मिल जाएगी।

इसके अलावा रेलवे प्रशासन होली के त्योहार को देखते हुए लखनऊ मंडल से होकर चलने वाली कई एक्सप्रेस ट्रेनों में पहले की तरह जनरल टिकट और एमएसटी धारकों को सफर करने की सुविधा उपलब्ध कराने जा रहा है। फिलहाल कोविड-19 शुरू होने के बाद से लखनऊ मंडल में बंद पड़ी कई पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की घोषणा रेलवे प्रशासन ने अभी नहीं की है, लेकिन यात्री सुविधाओं पर अब ध्यान देना शुरू कर दिया है। धीरे-धीरे एक्सप्रेस ट्रेनों में कोच की संख्या बढ़ाकर यात्रियों को वेटिंग से राहत दी जा रही है।

दरअसल, रेलवे माल भाड़ा के साथ अब यात्री किराया से भी आय बढ़ाने का प्रयास कर रहा है। कोरोना संक्रमण कम होने के बाद भी अधिकांश एक्सप्रेस ट्रेनों में वेटिंग टिकट, जनरल टिकट और एमएसटी धारकों को सफर करने की अनुमति नहीं है। इससे आम लोगों को परेशानी हो रही है और रेलवे को राजस्व का नुकसान भी हो रहा है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट