Saturday , September 21 2024

महिला और पुरुष टीमों की पुरुस्कार राशि के अंतर को कम करने पर विचार कर रहा आईसीसी…

महिला और पुरुष टीमों की पुरुस्कार राशि के अंतर को कम करने पर विचार कर रहा आईसीसी…

डुनेडिन, 29 मार्च अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व स्तरीय टूर्नामेंट में पुरुष और महिला टीमों को मिलने वाली पुरस्कार राशि के अंतर को कम करने पर विचार कर रहा है। आईसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने मंगलवार को कहा कि आगामी आठ वर्षों (2024-31) के दौरान महिला क्रिकेट में होने वाले आयोजनों को लेकर होने वाली आईसीसी गवर्निंग काउंसील की बैठक में पुरस्कार राशि को लेकर भी चर्चा की जाएगी। दरअसल न्यूजीलैंड में इस समय 2022 आईसीसी महिला विश्व कप का आयोजन हो रहा है, लेकिन इस विश्व कप को जीतने वाली टीम को 2019 में हुए पुरुष विश्व कप की विजेता टीम के मुक़ाबले एक तिहाई पुरस्कार राशि मिलेगी।

एलार्डिस ने इस बारे में सवाल के जवाब में कहा, “आईसीसी के वित्तीय संबंधी ज्यादातर निर्णय आठ वर्षों के लिहाज से लिए जाते हैं, लेकिन आगामी आठ वर्षों को ध्यान में रखते हुए हम निसंदेह महिला और पुरुष क्रिकेट के बीच पुरस्कार राशि के इस अंतर को कम करने पर विचार कर रहे हैं।”

आईसीसी के सीईओ यहां डुनेडिन में संवाददाताओं से कहा, “हम अगले चक्र के आसपास इस पर चर्चा शुरू करने वाले हैं और चर्चा का अहम बिंदु महिला और पुरुष क्रिकेट के आयोजनों में टीमों की अंतिम स्थिति में समानता लाना होगा, हालांकि हम इस वक़्त वहां तक नहीं पहुंच पाए हैं, लेकिन हम पुरस्कार राशि की समानता की यात्रा पर अग्रसर हैं।”

उल्लेखनीय है कि अगले वर्ष होने वाले महिला टी-20 विश्व कप से पहले जनवरी 2023 में पहली बार महिला अंडर-19 विश्व कप का आयोजन होना है। अंडर-19 विश्व कप टी-20 प्रारूप में खेला जाएगा। आईसीसी अंडर-19 विश्व कप की मेजबानी को लेकर एक हफ्ते के अंदर अंतिम निर्णय लिया जा सकता है।

एलार्डिस ने इस संबंध में कहा, “2024 से 2027 के दौरान होने वाले आयोजनों को लेकर चर्चा हो चुकी है, हालांकि इन आयोजनों की मेजबानी पर अंतिम फैसला लिया जाना बाकी है। जुलाई महीने में इसकी पुष्टि हो जाएगी। जुलाई महीने तक इन आयोजनों की मेजबानी के संबंध में हमारे पास आवेदन आ जाएंगे और जुलाई महीने के अंत में होने वाले वार्षिक सम्मेलन के दौरान इस पर फैसला लिया जाएगा।”

गौरतलब है कि आईसीसी ने हाल ही में आठ टीमों के बीच खेले जाने वाले 2022 महिला विश्व कप के विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि को दोगुना कर 1.32 मिलियन डॉलर (लगभग 101,640,000) कर दिया था। इसके साथ ही कुल पुरस्कार राशि में लगभग 75 फीसदी की वृद्धि कर इसे 3.5 मिलियन डॉलर (लगभग 269,500,000) कर दिया गया है, जो कि 2017 के विश्व कप संस्करण की तुलना में 1.5 मिलियन डॉलर अधिक है।

पिछला विश्व कप खिताब इंग्लैंड ने अपने नाम किया था, लेकिन इस वृद्धि के बावजूद भी इस विश्व कप का कुल पुरस्कार पूल 2019 में 10 टीमों के बीच खेले गए पुरुषों के वनडे विश्व कप में दिए गए 10 मिलियन डॉलर के मुकाबले 6.5 मिलियन डॉलर कम है, जहां चैंपियन इंग्लैंड ने 4 मिलियन डॉलर की राशि जीती थी, जबकि उप विजेता न्यूजीलैंड को 2 मिलियन डॉलर का भुगतान किया गया था। सेमीफाइनलिस्ट ऑस्ट्रेलिया और भारत को आठ लाख डॉलर दिए गए थे।

सियासी मीयर की रिपोर्ट