Saturday , September 21 2024

सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों ने भर्ती, प्रोन्नति के रिकॉर्ड नहीं रखे…

सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों ने भर्ती, प्रोन्नति के रिकॉर्ड नहीं रखे…

नई दिल्ली, । दिल्ली के सरकारी सहायता प्राप्त कुछ स्कूलों में भर्ती/प्रोन्नति संबंधी रिकॉर्ड नहीं रखने का मामला सामने आया है। इसको लेकर शिक्षा निदेशालय ने सख्त रुख अपनाया है। इस संबंध में निदेशालय की ओर से परिपत्र भी जारी किया गया है।

परिपत्र के अनुसार निदेशालय के संज्ञान में आया है कि कुछ स्कूलों में कर्मचारियों के भर्ती/प्रोन्नति संबंधी रिकॉर्ड बनाए रखने को लेकर ईमानदारी से वास्तविक प्रयास नहीं किए गए हैं। रिकॉर्ड का उचित रखरखाव बेहद महत्वपूर्ण है, जिसको नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। साथ ही यह भी सामने आया है कि महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संबंधित अधिकारी की व्यक्तिगत फाइल और सेवा पुस्तिका में विधिवत नहीं रखा गया।

इन खामियों को ध्यान में रखते हुए निदेशालय ने प्रबंधकों/सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत कर्मचारी चयन समिति/विभागीय प्रोन्नति समिति संबंधी रिकॉर्ड का उचित रखरखाव हो और सुरक्षित रखा जाए ताकि उच्च अधिकारियों के मांगने पर उन्हें प्रस्तुत किया जा सके। सभी जिला/क्षेत्रीय उप शिक्षा निदेशक अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को उक्त निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें। बता दें कि दिल्ली में सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों की संख्या वर्ष 2020-21 में 204 थी।

सियासी मीयार की रिपोर्ट