Saturday , September 21 2024

चुनौतियों भरा होगा उप्र लोनिवि.2 का सफर..

चुनौतियों भरा होगा उप्र लोनिवि.2 का सफर..

लखनऊ, 05 अप्रैल । योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग (उप्र लोनिवि) का अगला सफर चुनौतियों भरा होगा। पिछली भाजपा में लोनिवि मंत्री रहे केशव प्रसाद मौर्य की शुरु करायी गयी योजनाओं को पूर्ण करना एक बड़ा काम होगा।

उप्र लोनिवि.2 के सफर में लोक निर्माण विभाग के मंत्री जितिन प्रसाद हैं। नई दिशा और नये उमंग के साथ विभागीय अधिकारियों के बीच कार्य शुरु होने जा रहा है। लोनिवि मंत्री जितिन प्रसाद ने अपने एक अधिकारिक बयान में कहा कि उनकी मंशा उत्तर प्रदेश की सड़कों को गड्ढ़ामुक्त बनाये रखना है। सड़कों को लोगों के चलने योग्य बनाना है। इसमें विभाग का पूरा सहयोग अपेक्षित है।

प्रदेश में फोरलेन सड़कों के निर्माण के लिए कई शिलान्यास हुए हैं। सभी सड़कों को समय से पूरा करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य होगा। उपयोग में आ रही सड़कों को दुरुस्त रखना एवं मरम्मत कराना, इंटरस्टेट में जोड़ना, देढ़ लेन सड़कों के निर्माण के लिए योजनाबद्ध कदम उठाना, धार्मिक क्षेत्रों से जुड़ने वाली सड़कों को गुणवत्तापूर्ण रखना, अधूरी योजनाओं के कार्यो में गतिशीलता लाना इत्यादि विभागीय मंत्री एवं अधिकारियों के लिए बड़ी चुनौतियां है।

लोनिवि मंत्री जितिन प्रसाद के सामने विभाग में बड़े पैमाने पर खाली हुए प्रमुख पदों को शीघ्रता से भरना भी चुनौतीपूर्ण कार्य होगा। जनवरी 2021 के बाद एक दर्जन से ज्यादा टॉप पद खाली है, इसमें मुख्य अभियंताओं के कई पद खाली हो गये हैं। सहायक अभियंता से अधिशासी अभियंता की प्रोन्नति भी एक बड़ा मुद्दा है।

इसी क्रम में प्रदेश की महानगरों की सड़कों को गड्ढ़ा से मुक्त करना है। जिसमें लखनऊ, कानपुर, आगरा, वाराणसी, गोरखपुर में लोनिवि की कई सड़कें हैं, जिसको दुरुस्त करने की आवश्कता है। लोनिवि की सड़कों पर लाइटिंग व्यवस्था को भी सुदृढ़ बनाना है। चुनाव के वक्त बिना साइन बोर्ड से फोटो हटा दिये गये थे, अभी फिर से फोटो लगाने का कार्य होना है।

सियासी मीयर की रिपोर्ट