Saturday , September 21 2024

इवांका ट्रंप ने संसद परिसर में हमले की जांच कर रही समिति के समक्ष बयान दर्ज कराए…..

इवांका ट्रंप ने संसद परिसर में हमले की जांच कर रही समिति के समक्ष बयान दर्ज कराए…..

वाशिंगटन, 06 अप्रैल अमेरिकी संसद परिसर ‘कैपिटल’ में छह जनवरी 2021 को हुए हमलों की जांच कर रही संसद की एक समिति के समक्ष पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी ने गवाही दर्ज कराई। वह इस पूरे प्रकरण के दौरान ट्रंप के सबसे करीबी लोगों में से एक थीं।

समिति के अध्यक्ष मिसिसिप्पी से सांसद बेनी थॉम्पसन ने मंगलवार दोपहर कहा कि वह सुबह से एक वीडियो टेलीकांफ्रेंस पर जांचकर्ताओं के सवालों का जवाब दे रही थीं। हालांकि, वह ज्यादा “संवाद” नहीं कर रही थीं, लेकिन जांच में मददगार रही थीं।

थॉम्पसन ने कहा, “वह अपने आप आई थीं। उन्हें तलब नहीं करना पड़ा।”

इवांका हमले वाले दिन यानी छह जनवरी 2021 को व्हाइट हाउस में अपने पिता के साथ थीं। वह उन 800 से अधिक गवाहों में से एक हैं, जिनसे हमले का विवरण जुटा रही समिति ने पूछताछ की है। यह बीती दो सदियों में ‘कैपिटल’ पर हुआ सबसे बड़ा हमला था।

इवांका अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पहली संतान हैं, जिनसे समिति द्वारा पूछताछ किए जाने की जानकारी है और वह अपने पिता के सबसे करीबी लोगों में से एक हैं।

इवांका समिति को नई जानकारी दें या नहीं, यह अलग बात है, लेकिन जांच में सहयोग करने का उनका निर्णय समिति के लिए महत्वपूर्ण है, जो जनवरी के अंत से उनके साथ बातचीत का प्रयास कर रही थी।

नौ सदस्यीय समिति विशेष रूप से इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रही है कि पूर्व राष्ट्रपति (ट्रंप) क्या कर रहे थे, क्योंकि उनके समर्थक ‘कैपिटल’ में घुस गए और राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत के प्रमाणीकरण को बाधित कर दिया।

इससे पहले, इवांका के पति जेयर्ड कुशनर से भी समिति पूछताछ कर चुकी है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई यह पूछताछ छह घंटे से ज्यादा समय तक चली थी।

सियासी मीयार की रिपोर्ट