Saturday , September 21 2024

तालकटोरा स्टेडियम में नदी संवाद सम्मेलन कल…

तालकटोरा स्टेडियम में नदी संवाद सम्मेलन कल…

नई दिल्ली,। नदियों को बचाने के मुद्दे पर मंगलवार को तालकटोरा स्टेडियम में नदी संवाद सम्मेलन आयोजित होगा। रविवार को राष्ट्रीय स्वाभिमान आंदोलन की ओर से बुलाई गई बैठक में इसकी जानकारी दी गई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व विचारक रहे केएन गोविंदाचार्य ने कहा कि नदियों को बचाने के लिए सभी को मिलकर काम करने की जरूरत है।

केएन गोविंदाचार्य ने कहा कि गंगा, नर्मदा और यमुना की यात्रा की, जिसमें देखा कि नदियों की स्थिति वास्तव में चिंताजनक है। अगर नदियों को नहीं बचाया गया, तो जीवन बचा पाना मुश्किल होगा। गोविंदाचार्य ने कहा कि यात्रा के दौरान जहां नदियों का वास्तविक स्वरूप देखा, वहीं कुछ जगहों पर अच्छा काम होते भी देखा। यात्रा के दौरान मथुरा वृंदावन के क्षेत्र में 11 किलोमीटर का ऐसा हिस्सा देखा, जिसे हरा-भरा बनाया गया। वहां यमुना मिशन विशेष तौर पर काम कर रहा है, जिसका काम काफी सराहनीय रहा है।

गोविंदाचार्य ने कहा कि नदी संवाद को हम नदी बचाओ आंदोलन का रूप देना चाहते हैं। इसलिए देश भर से करीब पांच हजार लोगों को कार्यक्रम में आमंत्रित किया है, जिन्होंने अबतक नदियों को बचाने के लिए काम किया है। इन सभी का एक बड़ा संगठन खड़ा हो और फिर ऐसे लोगों को सरकार के स्तर पर अवसर दिया जाए तो काम में तेजी आ सकती है। इसके साथ ही जलवायु परिवर्तन के संकट से भी उबरा जा सकता है। नदियों को बचाने वाले राजेंद्रदास , स्वामी ज्ञानानंद महाराज, सरयू राय, राम बहादुर राय, रवि चोपड़ा, विक्रम सोनी, यमुना मिशन के संयोजक प्रदीप बंसल आदि मुख्य तौर पर नदियों पर काम कर रहे हैं। ये सम्मेलन का भी हिस्सा रहेंगे। नदियों व जलसंरक्षण पर काम कर रहे लोगों को सम्मेलन के दौरान 10-15 मिनट का समय अपने अनुभवों को साझा करने के लिए दिया जाएगा।

सियासी मीयार की रिपोर्ट