Sunday , September 22 2024

मोदी की लोगों से महिला स्व सहायता समूहों के उत्पाद खरीदने की अपील..

मोदी की लोगों से महिला स्व सहायता समूहों के उत्पाद खरीदने की अपील..

नई दिल्ली, 29 मई )। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तंजावुर के एक महिला स्व सहायता समूह की सराहना करते हुए देशवासियों से इन समूहों के उत्पादों का अधिक से अधिक इस्तेमाल करने का आह्वान करते हुए कहा है कि इससे महिलाएं तो सशक्त बनेंगी ही ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ को भी गति मिलेगी।

श्री मोदी ने रविवार को यहां रेड़ियो पर अपने मासिक कार्यक्रम मन की बात को संबोधित करते हुए कहा कि तमिलनाडु के तंजावुर के एक महिला स्व सहायता समूह ने उन्हें एक विशेष तंजावुर डॉल भेजी है जिसमें भारतीयता की सुगंध है और मातृ शक्ति की झलक दोनों ही हैं।

उन्होंने कहा, “साथियो, कुछ दिनों पहले मुझे एक ऐसी रोचक और आकर्षक चीज़ मिली, जिसमें देशवासियों की रचनात्मकता और उनकी कलाकार प्रतिभा का रंग भरा है। एक उपहार है, जिसे, तमिलनाडु के तंजावुर के एक स्व सहायता समूह ने मुझे भेजा है। इस उपहार में भारतीयता की सुगंध है और मातृ-शक्ति के आशीर्वाद – मुझ पर उनके स्नेह की भी झलक है। यह एक विशेष तंजावुर डॉल है, जिसे जी आई टैग भी मिला हुआ है। मैं इस समूह को विशेष धन्यवाद देता हूँ कि उन्होंने मुझे स्थानीय संस्कृति में रचे-बसे इस उपहार को भेजा। ”

इस डॉल को महिला सशक्तिकरण का प्रतीक बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “वैसे साथियो ये डॉल जितनी खूबसूरत होती है, उतनी ही खूबसूरती से, ये, महिला सशक्तिकरण की नई गाथा भी लिख रही है। तंजावुर में महिलाओं के स्व सहायता समूह के स्टोर और कियोस्ट भी खुल रहे हैं। इसकी वजह से कितने ही गरीब परिवारों की जिंदगी बदल गई है।”

उन्होंने कहा कि इन स्टोर की सहायता से महिलाएँ अब अपने उत्पाद ग्राहकों को सीधे बेच पा रही हैं। इस पहल को ‘थारगईगल कइविनई पोरुत्तकल विरप्पनई अंगाड़ी’ नाम दिया गया है। ख़ास बात यह है कि इस पहल से 22 समूह जुड़े हुए हैं। ये बहुत महत्वपूर्ण जगहों पर खुले हुए हैं और इनकी देखरेख की पूरी जिम्मेदारी भी महिलाएँ ही उठा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस मुहिम की वजह से न केवल कारीगरों को बढ़ावा मिला है, बल्कि, महिलाओं की आमदनी बढ़ने से उनका सशक्तिकरण भी हो रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “मेरा ‘मन की बात’ के श्रोताओं से भी एक आग्रह है। आप, अपने क्षेत्र में ये पता लगायें, कि, कौन से महिला स्व सहायता समूह काम कर रहे हैं। उनके उत्पादों के बारे में भी आप जानकारी जुटाएँ और ज्यादा-से-ज्यादा इन उत्पादों को उपयोग में लाएँ। ऐसा करके, आप समूह की आय बढ़ाने में तो मदद करेंगे ही, ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ को भी गति देंगे।”

सियासी मियार की रिपोर्ट