Sunday , September 22 2024

विपक्ष के शोरगुल से राज्यसभा में प्रश्नकाल बाधित..

विपक्ष के शोरगुल से राज्यसभा में प्रश्नकाल बाधित..

नई दिल्ली, 01 अगस्त । राज्यसभा में महंगाई समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कराने को लेकर विपक्षी दलों के सदस्यों ने सोमवार को जमकर हंगामा किया जिसके कारण प्रश्नकाल नहीं हो सका और सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी गई।

पीठासीन अधिकारी भुवनेश्वर कालिता ने पहले स्थगन के बाद 12 बजे सदन की कार्यवाही शुरू करते हुए प्रश्नकाल आरंभ किया तो कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के समक्ष आ गए। ये नियम 267 के अंतर्गत चर्चा कराने की मांग कर रहे थे। इस पर श्री कालिता ने कहा कि महंगाई पर कल चर्चा तय हो चुकी है । इसलिए सदस्यों को सदन की कार्यवाही चलने देना चाहिए। उन्होंने विपक्ष के शोरगुल के बीच ही कुछ प्रश्न करायें।

इसके बाद सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि महंगाई पर चर्चा कराने के लिए विपक्ष के साथ सहमति बन गई है। लोकसभा में आज और राज्यसभा में कल इस पर चर्चा होगी। लेकिन विपक्षी दल शोरगुल कर रहे हैं और वे चर्चा नहीं चाहते हैं। इसके जवाब में विपक्ष के नेता मलिकार्जुन खड़गे ने कहा कि देश में कई महत्वपूर्ण घटनाएं हो रही है। इनमें झारखंड और गुजरात की घटनाएं प्रमुख हैं। सदस्यों ने इन पर चर्चा कराने के लिए नोटिस दिए हैं। सरकार ने इन नोटिस का उल्लेख भी नहीं किया है।

सदन में इसके बाद फिर हंगामा शुरू हो गया। पीठासीन अधिकारी ने इसी हंगामे के प्रश्नकाल कराने का प्रयास किया। विपक्षी सदस्यों ने भी आसन के समक्ष आ कर नारेबाजी तेज कर दी। स्थिति को देखते हुए श्री कालिता ने सदन की कार्यवाही 12 बजे 40 मिनट पर दो बजे तक स्थगित करने की घोषणा कर दी।

इससे पहले सदन की कार्यवाही इन्हीं मुद्दों पर 11 बजे स्थगित की गई थी।

सियासी मियार की रिपोर्ट