Sunday , September 22 2024

अंधाधुंध भूजल दोहन पर नोटिस तक सिमटी कार्रवाई..

अंधाधुंध भूजल दोहन पर नोटिस तक सिमटी कार्रवाई..

गाजियाबाद, 04 अक्टूबर । जनपद में अंधाधुंध जल दोहन करने वालों पर सख्ती नहीं बरती जा रही। बिना अनुमति चल रहे आरओ प्लांट और वाहन धुलाई सेंटर को 75 नोटिस भेजे गए। इनमें से केवल पांच आरओ प्लांट ही बंद किए जा सके। इस तरह कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है।

जनपद में भूजल स्तर तेजी से गिर रहा है। हर साल तीन मीटर पानी नीचे खिसक रहा है। शासन स्तर से इसकी रोकथाम के प्रयास किए जा रहे हैं। कई योजना के माध्यम से पानी की बर्बादी नहीं करने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके बावजूद स्थिति नहीं सुधर रही। यही कारण है कि रजापुर, लोनी और भोजपुर ब्लाक पूर्व में डार्क जोन घोषित किए जा चुके हैं। केवल मुरादनगर ब्लाक डार्क जोन से बाहर है। डार्क जोन में जल दोहन पर रोक रहती है। इसके बावजूद जनपद में अंधाधुंध जल दोहन किया जा रहा है।

जिला भूगर्भ जल प्रबंध समिति की बैठक में हर बार बिना अनुमति चल रहे आरओ प्लांट और वाहन धुलाई सेंटर बंद कराने की मांग उठ चुकी है। इसके लिए मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक भी आदेश दे चुके हैं। इसके बाजवूद आरओ प्लांट और वाहन धुलाई सेंटर चलाने पर सख्ती नहीं की जा रही। जबकि सबसे ज्यादा इन जगह पर ही भूजल दोहन किया जा रहा है। लघु सिंचाई विभाग ने पिछले कुछ दिनों में 60 आरओ प्लांट और वाहन धुलाई सेंटर को कारण बताओ नोटिस जारी किए। केवल पांच आरओ प्लांट ही बंद कराए जा सके। शेष पर कार्रवाई नहीं हुई। एक भी वाहन धुलाई सेंटर को बंद नहीं कराया जा सका।

इस कारण आरओ प्लांट तेजी से खुल रहे
शहर की अवैध कॉलोनियों में पानी की समस्या है। कहीं पानी आपूर्ति नहीं है तो कहीं खारा पानी आता है। ऐसे में लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। लोग बाजार से पानी खरीदकर पी रहे हैं। पानी की बढ़ती मांग देखते हुए तेजी से अवैध आरओ प्लांट लगाए जा रहे हैं। खोड़ा,नंदग्राम, विजयनगर, लोनी, मोदीनगर क्षेत्र में आरओ प्लांट चल रहे हैं। इसी तरह वाहन धुलाई सेंटर भी बेखौफ खुल रहे हैं।

नगर निगम और निकाय से सूची मांगी जाए
जिला भूगर्भ जल प्रबंध समिति के सदस्य आकाश वशिष्ठ का कहना है आरओ प्लांट और वाहन धुलाई सेंटर की कम लोग शिकायत करते हैं। ऐसे में उनकी जानकारी नहीं मिल पाती। नगर निगम और नगर निकाय से आरओ प्लांट और वाहन धुलाई सेंटर की सूची मांगी जाए। उन्होंने बताया जिला भूगर्भ जल प्रबंध समिति की इस बार होने वाली बैठक में तेजी से कार्रवाई करने की मांग की जाएगी।

जनपद में आरओ प्लांट और वाहन धुलाई सेंटर चलाने वालों पर सख्ती बरती जा रही है। अभी तक 75 नोटिस जारी कर पांच आरओ प्लांट बंद कराए हैं। तीन बार नोटिस जारी करने के बाद मामले को समिति की बैठक में रखा जाता है। इसके बाद कार्रवाई की जाती है। कार्रवाई में तेजी लाई जाएगी।
-हरिओम सिंह, एक्सईएन, लघु सिंचाई विभाग

सियासी मियार की रिपोर्ट