Sunday , September 22 2024

टीबी मुक्त भारत अभियान पर एलजी ने बैठक ली…

टीबी मुक्त भारत अभियान पर एलजी ने बैठक ली…

नई दिल्ली, 04 अक्टूबर। प्रधानमंत्री के टीबी मुक्त भारत अभियान को लेकर दिल्ली में चल रहे कार्यों की उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने मंगलवार को समीक्षा बैठक की। इस समीक्षा बैठक में दिल्ली के मुख्य सचिव, निगम के स्पेशल ऑफिसर, स्वास्थ्य सचिव, निगम कमिश्नर आदि शामिल हुए। उन्होंने सभी अधिकारियों को आगामी 8 माह के भीतर टीबी को दिल्ली से खत्म करने के लिए एक मिशन की तरह काम करने के निर्देश दिए। इसके लिए उन्होंने सभी विभागों को तालमेल बनाकर काम करने के लिए कहा।

राजधानी में टीबी मरीजों की निगरानी की स्थिति को लेकर उपराज्यपाल ने संतोष जताया है। उन्हें बताया गया कि शहर में इलाज करवा रहे 50,815 रोगियों में से 95% (46,028) ने नि-क्षय मित्र में पंजीकरण के माध्यम से लाभ और सामुदायिक सहायता प्राप्त की थी। इस अभियान के तहत सहायता में मुफ्त इलाज और दवाओं के अलावा ‘नि-क्षय मित्र’ द्वारा टीबी रोगियों को 1000 रुपये प्रति माह की दर से पोषण संबंधी सहायता दी जाएगी। उपराज्यपाल ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वितरण होने पर पोषण किट लेने वाले सभी लाभार्थियों की तस्वीरें ऑनलाइन अपलोड की जाएं।

उन्होंने अस्पताल, क्लीनिक एवं डिस्पेंसरी में दवाइयों और पोषण किट को वितरित करने का दिन निर्धारित करने के लिए कहा है, जिससे मरीजों को परेशानी न हो। उन्होंने इसकी शुरुआत जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एलजी सचिवालय, दिल्ली पुलिस, एमसीडी, एनडीएमसी, डीडीए आदि के अधिकारियों को ‘नि-क्षय मित्र’ बनने और मरीजों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने को कहा है।

सियासी मियार की रिपोर्ट