Sunday , September 22 2024

दिल्ली को शानदार शहर बनाना है, झुग्गी वालों को फ्लैट सौंपते हुए मोदी की घोषणा..

दिल्ली को शानदार शहर बनाना है, झुग्गी वालों को फ्लैट सौंपते हुए मोदी की घोषणा..

नई दिल्ली,। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि दिल्ली की झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले गरीबों को पक्का मकान देने के संकल्प में बुधवार को हमने एक अहम पड़ाव तय किया है। श्री मोदी राजधानी में विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में को संबोधित किए जहां दिल्ली की झुग्गी बस्तियों रहने वाले परिवारों को नये फ्लैट वितरित किए गए। कार्यक्रम के मंच पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, श्रीमती मीनाक्षी लेखी और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार दिल्ली को देश की राजधानी के अनुरूप एक शानदार, सुविधा सम्पन्न शहर बनाना चाहती है। दिल्ली का गरीब हो या मध्य वर्ग वह विकास की आकांक्षा रखता है और उसमें प्रतिभा भरी है। उसकी सहूलियत, उसकी आकांक्षा की पूर्ति सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

श्री मोदी ने अपनी सरकार को गरीबों की सरकार बताते हुए कहा, “आज दिल्ली के सैकड़ों परियों के लिए हजारों गरीब लोगों के लिए बहुत बड़ा दिन है। वर्षों से जो परिवार दिल्ली की झुग्गियों में रह रहे थे, आज उनके लिए एक नई शुरुआत है।” श्री मोदी ने कहा कि यह एक अभियान है जो दिल्ली के हजारों गरीब परिवारों के सपने पूरे करेगा। उन्होंने कहा, “आज देश में जो सरकार है वह गरीबों की सरकार है, इसलिए वह गरीब को उसके अपने हाल पर नहीं छोड़ सकती।” उन्होंने कहा कि आज देश के नीतिगत निर्णयों के केंद्र में गरीब है। शहर में रहने वाले गरीब भाई बहनों पर भी सरकार बराबर का ध्यान दे रही है। सरकार के अनुसार दिल्ली में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले गरीबों को फ्लैट देने के लिए चल रही परियोजना का पहला चरण पूरा हो चुका है।

इस योजना में 3024 फ्लैट पूरी तरह तैयार हैं। इनका निर्माण लगभग 345 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है और इनमें सभी नागरिक सुविधाएं प्रदान की गयी हैं। इन फ्लैट में टाइलें, रसोई में ग्रीन मार्बल काउंटर लगे हैं। परिसर में सामुदायिक पार्क, इलेक्ट्रिक सब-स्टेशन, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, पाइपलाइन जैसी सार्वजनिक सुविधाएं, स्वच्छ जल आपूर्ति, लिफ्ट, भूमिगत वाटर टैंक जैसी सुविधाएं उपलब्ध की गयी हैं। श्री मोदी ने कहा सरकार द्वारा शुरू की गयी ‘वन नेशन,वन राशन कार्ड’ सुविधा से दिल्ली के लाखों गरीबों का जीवन आसान हुआ है। कोराेना महामारी के वैश्विक संकट के समय में दिल्ली के लाखों गरीबों को केंद्र सरकार पिछले दो साल से मुफ्त राशन भी दे रही है। उन्होंने दिल्ली में नागरिक सुविधाएं और शहरी अवसंरचना सुधार के लिए पिछले आठ साल में किए गये कामों का भी उल्लेख किया और कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 2014 में मेट्रो नेटवर्क 190 किलोमीटर था, जो आज दो गुना से अधिक करीब 400 किलोमीटर तक फैल चुका है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट