Sunday , September 22 2024

स्कॉटलैंड से भी खूबसूरत है कर्नाटक की ये जगह..

स्कॉटलैंड से भी खूबसूरत है कर्नाटक की ये जगह..

इस बदलते मौसम में घूमने-फिरने का अपना ही मजा है। ऐसे में यदि प्रकृति के पास जाने का मौका आपको मिले तो उसे कभी गंवाना नहीं चाहिए। कुदरत के हसीन नजारे और ये बदलता मौसम दोनों जब साथ मिलते हैं तो जीने का एक अलग ही मजा महसूस होता है। आज हम बात करेंगे कर्नाटक की हसीन वादियों के बारे में, जहां जाकर वापिस आने को आपका दिल नहीं मानेगा।

कुर्ग: कुर्ग में आपको चाय, कॉफी और मसालों के पेड़ देखने को मिलेंगे। कुर्ग को इसकी खूबसूरती की वजह से भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। कुर्ग में आपको अब्बी फॉल्स, तिब्बती मिनिस्ट्री, मंडाल पत्ती और राजा की सीट जैसी खूबसूरत जगहें देखने को मिलेंगी।

बदामी गुफाएं: कर्नाटक राज्य के बगलकोट जिले में स्थित है बादामी कस्बा दुनियाभर की प्रसिद्ध गुफओं में से एक है। यहां इन गुफाओं के अलावा और भी कई ऐतिहासिक स्थल स्थित हैं। यहां आपको सदियों पुरानी इमारतें, गुफाएं, मंदिर और महल के साथ ही प्रकृति के हसीन नजारे देखने को मिलेंगे।

जोग वॉटरफॉल: कर्नाटक की सीमा पर स्थित शरावती नदी के ऊपर से गिरते झरने को जोग वाटर फॉल कहा जाता है। इस वॉटर फॉल का पानी चार नदियों से मिलकर आता है। 250 मीटर की ऊंचाई से गिरते इस वॉटर फॉल के पानी का दृश्य बहुत ही सुंदर दिखता है।

हम्पी मंदिर: हम्पी जगह आज बेशक खंडहर हो गई है लेकिन इसके बावजूद उसके यह जगह यूनेस्को द्वरा प्रमाणित विश्व के विरासित स्थलों में शामिल है। इसकी वजह है हम्पी की गोल चट्टानों और टीलों पर बने मंदिर, तहखाने, पानी का खंडहर, बड़-बड़े चबूतरे और कर्नाटक का खास हम्पी उत्सव।

मंगलौर का खाना: घूमने-फिरने के साथ-साथ कर्नाटक में स्थित मंगलौर का खाना बहुत फेमस है। यहां का खाना खासतौर पर नारियल डालकर तैयार किया जाता है। यहां की खासियत है कोरी रोटी, नीर डोसा, पिट रोड, दुकरा मांस और खली। कर्नाटक घूमने जाएं तो यहां के खास व्यंजन जरुर चखकर आएं।

सियासी मीयार की रिपोर्ट