Sunday , September 22 2024

ईरानी विदेश मंत्री व संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर की बातचीत..

ईरानी विदेश मंत्री व संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर की बातचीत..

तेहरान, । ईरान के विदेश मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करते हुए फोन पर बातचीत की। ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओआई) और आईएईए के बीच तकनीकी वार्ता के संबंध में टिप्पणी करते हुए, आमिर-अब्दुल्लाहियन ने शुक्रवार को दोनों पक्षों के बीच सहयोग को उचित बताया।

ईरानी विदेश मंत्री ने 2015 के परमाणु समझौते के पुनरुद्धार के बारे में ईरान और अमेरिका के बीच संदेशों के हालिया अप्रत्यक्ष आदान-प्रदान की भी शुरुआत की, जिसे औपचारिक रूप से संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) के रूप में जाना जाता है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार अमीर-अब्दोलाहियन ने यमन में संघर्ष विराम के रखरखाव के प्रयासों को जारी रखने पर जोर दिया।

ईरानी विदेश मंत्री ने कहा, ईरान युद्धविराम के विस्तार और संयुक्त राष्ट्र के साथ सहयोग में मदद करने के लिए एक भूमिका निभाना जारी रखेगा। युद्धविराम की निरंतरता और यमन की घेराबंदी को पूरी तरह से हटाने से संबंधित कोई भी निर्णय यमन के नेताओं और लोगों के साथ मिलकर लिया जाएगा।

आमिर-अबोल्लाहियन ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की आगामी बैठक में ईरान विरोधी मुद्दों को उठाने के कुछ पश्चिमी सरकारों के प्रयासों की आलोचना की। साथ ही ईरान और पश्चिम के बीच संबंधों पर मानवाधिकार परिषद में एक राजनीतिक कदम के नकारात्मक नतीजों के खिलाफ चेतावनी भी दी।

वहीं, गुटेरेस ने ईरान और अन्य खाड़ी तटवर्ती देशों के साथ हुई हालिया बैठक का जिक्र किया। जिसमें क्षेत्रीय सहयोग के लिए एक नए प्रारूप के गठन की आशा व्यक्त की गई, जो इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देगा। उन्होंने कूटनीति पर जोर देने के लिए ईरान की सराहना की और कहा कि जेसीपीओए का पुनरुद्धार सभी पक्षों के हितों की गारंटी देगा। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने ईरान और आईएईए के बीच सहयोग जारी रखने को भी एक सकारात्मक कदम बताया।

सियासी मियार की रिपोर्ट