Sunday , September 22 2024

फीफा विश्व कप से पहले कतर के सामने खड़ी हुई भीड़ की समस्या..

फीफा विश्व कप से पहले कतर के सामने खड़ी हुई भीड़ की समस्या..

दोहा, 20 नवंबर अधिकारियों ने कतर में शुरू होने वाले विश्व कप का जश्न मनाने वाले एक ‘कसंर्ट’ (संगीत कार्यक्रम) से हजारों प्रशंसकों को वापस कर दिया। इससे दोहा में आगे की चुनौतियों का पता चलता है कि फीफा के सबसे बड़े टूर्नामेंट में वह लोगों की भीड़ से कैसे निपटता है। इतने से छोटे देश में फुटबॉल के महासमर के लिये 12 लाख फुटबॉल प्रेमियों के पहुंचने की उम्मीद है।

निराश प्रशंसकों को आयोजन स्थल के बाहर कतर की पुलिस, सुरक्षा गार्ड और अन्य ने इशारा करती बड़ी बड़ी ‘फोम’ की ऊंगलियों, बुलहॉर्न और यातायात नियंत्रण करने वाले डंडों से हजारों लोगों को हटाया। कतर ने टूर्नामेंट स्टेडियम से बीयर की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है जिससे ‘फैन जोन्स’ ही फीफा से जुड़े क्षेत्र होंगे जहां ‘अल्कोहल’ युक्त बीयर परोसी जायेगी जिससे ज्यादा से ज्यादा प्रशंसक इन जगहों पर इकट्ठा होंगे।

मुंबई से यहां पहुंचे एक 30 वर्षीय ट्रक ड्राइवर ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, ‘‘हम जानते हैं कि यहां पुलिस जो कहती है वो होता है।’’ इस ड्राइवर को और उसके दोस्तों ने ‘फैन जोन’ में आने का फैसला किया था लेकिन उन्हें वापस कर दिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘हमें वापस लौटने का दुख है क्योंकि यह बहुत ही जल्दी है। हम कुछ नहीं कर सकते।’’

सियासी मियार की रिपोर्ट